Oil For Thyroid : थायराइड की प्रॉब्लम से राहत पहुंचा सकते हैं ये Oil, जानें कैसे करें इस्तेमाल

 | 
Oil For Thyroid

Oil For Thyroid: थायराइड एक ग्रंथि है जो गर्दन के अंदर स्थित होती है। यह ग्रंथि body के importan कार्यों को control करने वाले हार्मोन के निर्माण के लिए अज्यादा जिम्मेदार है। थायराइड इन दिनों एक बहुत ही आम Problem बन गई है और इस स्थिति के symptoms को कम करने का एक आसान तरीका आवश्यक Oils का उपयोग करना है। हालांकि ये Oils इस स्थिति को ठीक नहीं कर सकते हैं और न ही  थायराइड हार्मोन का अधिक उत्पादन बंद नहीं कर सकते हैं, कुछ तेलों का उपयोग symptoms को सुधारने में सहायता कर सकता है। आइये जानते है एक कुछ Oils के बारे में जिनसे हमें कुछ राहत  मिल सकती है। 

लोबान का तेल

Oil For Thyroid

लोबान के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको तुरंत राहत प्रदान करते हुए सूजन को शांत कर सकते हैं। इस तेल से किसी भी प्रकार का त्वचा विकार जो थायरॉइड असंतुलन का परिणाम है, आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा, यह शरीर में मुक्त कणों को समाप्त करके थायरॉयड ग्रंथि की रक्षा करता है।

लेमनग्रास ऑयल

Oil For Thyroid

लेमनग्रास को इसके एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। यह तेल आपके थायरॉयड ग्रंथि को डिटॉक्सीफाई करने में सहायता करते हुए लसीका जल निकासी के प्राकृतिक कार्यों को बनाए रखने में सहायता करता है। इस तेल की कुछ बूँदें अपनी हथेलियों पर लें और symptoms से राहत पाए। इस से सूजन को कम कएने में भी मदद मिल सकती है। 

Read More: Detox Drinks To Lose Weight : जानें वजन कम करने के लिए बेस्ट घरेलू डिटॉक्स ड्रिंक्स, Routine में जरूर करें शामिल

Oil For Thyroid

विंटरग्रीन ऑयल में मिथाइल सैलिसिलेट सहित कई एक्टिव तत्व होते हैं जो दर्द से राहत देने वाले महान गुण रखते हैं और एस्पिरिन की तरह आकर्षक रूप से काम करते हैं, आपके थायरॉयड सूजन और कई अन्य symptoms के लिए सही रहते है। यह गले में खराश और कोमल जोड़ों और थकी हुई मांसपेशियों के लिए सबसे अच्छे रहते है।  

Read More: Tips To Stay Healthy in Winter: सर्दियों में रहना चाहते है स्वस्थ, तो इन जबरदस्त Tips को करें फॉलो

लैवेंडर ऑयल

Oil For Thyroid

लैवेंडर के तेल में महत्वपूर्ण Compounds होते हैं जो इस स्थिति के symptoms से राहत की सांस लेते हैं और आपको शांत और तनावमुक्त बनाते हैं। यदि आप हाइपरथायरायडिज्म की  चिंता से पीड़ित हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए लैवेंडर का तेल सबसे अच्छा Option है।

Read More: Home Remedies For Acidity: एसिडिटी के Home Remedies में है कुछ कमाल की चीजें, जिनसे जल्द मिल सकता है Relief, जानें कैसे

Also Read : Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics