Home Remedies For Acidity: एसिडिटी के Home Remedies में है कुछ कमाल की चीजें, जिनसे जल्द मिल सकता है Relief, जानें कैसे

 | 
Home Remedies For Acidity

Home Remedies For Acidity: खाना नहीं पचने से कई तरह की समस्या होती है, जिसमें सबसे असहनीय होती है पेट की जलन, यह गैस, कब्जियत, नींद पूरी नहीं होने, Acidity, खाना खाकर तेज चलने आदि कई वजह से हो सकती है। क्या आपको कभी ऐसा महसूस किया है कि जलन, नाराज़गी, कब्ज, अपच और बेचैनी आपको परेशान कर रही है जबकि आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है, अगर ऐसा कुछ है तो आप Acidity से पीड़ित हैं। 

इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जैसे खाने के बाद गलत समय से लेकर गलत पोस्चर तक, alcohol का सेवन और smoking से लेकर मसालों का अधिक उपयोग। Home Remedies  से खुद को शांत करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप पाचन की प्रक्रिया को बढ़ाते हुए एसिड रिफ्लक्स के दर्द के symptoms को दूर करने के लिए कर सकते हैं। हम लेकर आये है आपके लिए कुछ Home Remedies जिन्हें आपको एक बार Try करना चाहिए।

तुलसी के पत्ते चबाएं या काढ़ा बनाकर पीएं

Home Remedies For Acidity

तुलसी अपने बहुत से गुणों के लिए जानी जाती है जो कुछ ही मिनटों में आपके पाचन तंत्र को शांत कर सकती है। तुलसी के कुछ पत्तों को चबाने से हमारे पेट में बलगम पैदा होता है जो जलन के symptoms को कम करता है। पेट में समस्याओं का भी तुलसी के पत्तों से उपचार किया जा सकता है। पत्तियों को थोड़े से पानी में उबालकर एक गर्म भाप से भरा कप काढ़ा तैयार करें और प्रभावी परिणामों के लिए पूरे दिन इसे घूंट में पियें। फिर देखिए इसके फायदे। 

सौंफ के बीज

Home Remedies For Acidity

यह आपकी सभी पाचन समस्याओं के लिए एकदम सही जादुई हो सकती है। सौंफ उर्फ ​​सौंफ में पौधों के मजबूत यौगिक होते हैं जो मांसपेशियों और आंतों को आराम देने में सहायता करते हैं जो आगे चलकर गैस को शांत करते हैं और आंत्र को ठीक से काम करने में मदद करते हैं।

एक गिलास गुनगुना पानी पिए 

Home Remedies For Acidity

पेट की परत को शांत करने, गैस्ट्रिक एसिड पर नजर रखने और एसिड रिफ्लक्स के symptoms को कम करने के लिए एक गिलास गर्म पानी पीना आपके लिए सही रह सकता है। दिन में एक गिलास खाली पेट और कई गिलास का सेवन करें, जिनसे आपको जबरदस्त फायदा मिल सकता है।

Read More: Amazing Benefits of Vitamin E : जानें Healthy Body के लिए Vitamin E के Amazing Benefits, जानकर आप हो जाओगे हैरान

गुड़ चबाएं

Home Remedies For Acidity

गुड़ में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो एसिड रिफ्लक्स और सूजन को कम करते हुए पाचन और आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। भूख की कमी को भी गुड़ से ठीक किया जा सकता है। एक बार गुड़ चबाकर देखे एसिडिटी के इलाज के लिए बहुत असरदार हो सकता है।

Read More: Skin Tips : उम्र के अनुसार करें स्किन की देखभाल, जानें ये उपाए

Also Read : Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics