Menstrual Health Tips : पीरियड्स के दौरान इन चीजों को खाने से आपको दर्द में मिल सकता है रिलीफ

 | 
Menstrual Health Tips

Khari Khari News :

Menstrual Health Tips :मासिक धर्म के दौरान एक महिला को आमतौर पर दर्द, थकान, सूजन और ऐंठन का अनुभव होता है। इसलिए मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली और संतुलित आहार का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मूड को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है और अन्य परिवर्तन ला सकता है। अच्छा पोषण एक महिला को कम ऐंठन, चिड़चिड़ापन और थकान के साथ पीरियड्स का अनुभव हो और पीरियड्स के दिन आसान और आसान हो सकें। जबकि हमारी जीवनशैली एक स्वस्थ अवधि के प्रवाह को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, हमारा आहार एक प्रमुख भूमिका निभाता है। आइये जानते है कि हमें पीरियड्स के समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। 

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे शक्तिशाली स्रोत हैं जो आपके मासिक धर्म के दौरान आवश्यक होते हैं। लोहे का निम्न स्तर आपको अधिक थका सकता है और दर्द और थकान पैदा कर सकता है। पालक, फूलगोभी और गोभी जैसी सब्जियों का सेवन शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ा सकता है और पीरियड के दर्द को कम कर सकता है।

मौसमी फल

मौसमी फल

मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए मौसमी फल और उच्च पानी की मात्रा वाले फल बेहद प्रभावी होते हैं। मौसमी फल इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करते हैं और आपको आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं। आप शाम या मध्य सुबह के नाश्ते के रूप में फलों का सेवन कर सकते हैं। सेब, कीवी और अनार जैसे साबुत फल जरूर खाए। इसके अलावा, फलों के रस का भी सेवन कर सकते है। 

हर्बल चाय 

हर्बल चाय 

मासिक धर्म के दौरान कैफीन, चाय और शराब का सेवन कम करने की कोशिश करें। रास्पबेरी चाय, पुदीना चाय, या विभिन्न चाय जैसे हर्बल चाय शामिल करें जो दर्द को शांत करने में सहायता करते हैं।

दही

दही

शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले दही जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह प्रोबायोटिक्स से भरपूर भोजन भी है जो आपकी योनि के स्वास्थ्य को अच्छी स्थिति में रखता है और मासिक धर्म के दिनों को सुचारू रखता है। अपनी अवधि के दिनों में भड़काऊ खाद्य पदार्थों को काटना सुनिश्चित करें।  केवल दही का सेवन जारी रखें।

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

ये भी पढ़ें : Best Flour For Diabetes : डायबिटीज पेशेंट के लिए सबसे अच्छी है ये रोटी, आज से ही रूटीन में करें शामिल

ये भी पढ़ें : Buzz Aldrin Wedding : नील आर्मस्ट्रांग के साथ चांद पर जाने वाले Buzz Aldrin ने, 93 साल की उम्र में की चौथी बार शादी

ये भी पढ़ें : Diabetes Control Tips in winter : सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए, फॉलो करें ये टिप्स

ये भी पढ़ें : Winter Hand Care Tips : सर्दियों में हाथों को रुखापन और फटने से बचाएं, बनाए मुलायम अपनाए ये टिप्स

Connect with Us on | Facebook

National

Politics