Home Remedies For Cold and Flu : सर्दी और फ्लू से जल्दी पाना चाहते है राहत, तो इन Home Remedies को करें फॉलो, मिलेंगी राहत

 | 
Home Remedies For Cold and Flu

Home Remedies For Cold and Flu: जब आपकी नाक बंद हो जाती है और बहती है, आप खाँसना और छींकना बंद नहीं कर सकते हैं, और आपके गले में खुजली होती है, तो अपनी पसंदीदा गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होता है, और यह सभी Cold या फ्लू के सामान्य symptoms होते है। इस समय आपके शरीर को बहुत सी कठिनयों का सामना  करना पड़ता है। कई भारतीय घर अभी भी सामान्य सर्दी और खांसी के इलाज के लिए घरेलू उपचार पर निर्भर हैं। आइये जानते हैं हम भी कुछ उपचारों के बारे में। 

अदरक की चाय

Home Remedies For Cold and Flu

अदरक के हमारी बॉडी के लिए बहुत से लाभ होते है। उबलते पानी में या चाय के रूप में कच्चे ताजे अदरक के कुछ टुकड़े सर्दी और फ्लू के Symptoms से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। आपको हाइड्रेटेड रखते हुए, अदरक की चाय जमाव से राहत दिलाती है और पेट की ख़राबी को भी शांत करती है। इस लिए यह हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है। 

आंवला

Home Remedies For Cold and Flu

आंवला लंबे समय से फ्लू और जुकाम के लिए एक मजबूत home remedy के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो शरीर में white blood cells को बढ़ाता है, जो कई रोगों और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। रोजाना एक आंवला खाने से बेहतर रक्त प्रवाह और लिवर फंक्शन सहित कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

Read More: Tips To Get Better Sleep: अगर आप भी नहीं ले पा रहें है अच्छी और गहरी नींद, तो अपनाएं यर जबरदस्त Tips

दूध और हल्दी

Home Remedies For Cold and Flu

सर्दी और फ्लू से बचाव के लिए प्रतिदिन एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर लेने से हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा रहता हैं। हल्दी व्यापक रूप से एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों के लिए जाना जाता है। इस प्रकार, सुनहरे मिश्रण का उपयोग कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के लिए लाभदायक होता हैं। 

Read More: Pitta Dosha : जानें पित्त दोष क्या है, और इसको प्राकृतिक रूप से कैसे समझे

अलसी

Home Remedies For Cold and Flu

अलसी, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपके शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से बचाता है, आपके सिस्टम की रक्षा को मजबूत करता है, और सर्दी और फ्लू के खिलाफ लड़ने में सहायता कर सकता है। समान प्रभाव प्राप्त करने के लिए, 1 कप पानी में 2 चम्मच अलसी को गाढ़ा होने तक उबालें और इसका सेवन करें। क्योंकि ये अलसी प्रकृति में गर्म होते हैं, ये सर्दी और फ्लू का बेहतरीन इलाज हो सकते हैं।

Read More: Home Remedies For Acidity: एसिडिटी के Home Remedies में है कुछ कमाल की चीजें, जिनसे जल्द मिल सकता है Relief, जानें कैसे

Also Read : Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics