Tips To Get Better Sleep: अगर आप भी नहीं ले पा रहें है अच्छी और गहरी नींद, तो अपनाएं यर जबरदस्त Tips

 | 
Tips To Get Better Sleep

Tips To Get Better Sleep : सभी आयु वर्ग के लोगों को अच्छी नींद लेने की जरूरत है। अच्छी नींद healthy body और healthy mind की निशानी है। व्यक्ति सोने की इच्छा तो रखता है लेकिन अच्छी नींद के लिए अक्सर अनदेखी करने लगता है। क्या आपको इस बात का पता है कि आपकी नींद की quality इस बात पर depend करती है कि आप अपने नींद के pattern का कितनी बार Follow करते हैं। इसलिए, आप शायद चाहते हैं कि आपके सोने का माहौल नींद को बढ़ावा दे। हर किसी के लिए सुखद नींद का Environment तैयार करने का कोई एक तरीका नहीं है क्योंकि हर किसी का अपना personal Style होता है।आइये जानते है हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आये है जिन्हें अजमाकर आप एक अच्छी नींद ले सकते है। 

दोपहर में झपकी लेना 

दिन में लंबी झपकी लेना रात में सोने की आपकी Ability को नुकसान पहुंचा सकता है। देर से सोने से नियमित घंटों में सोना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। 20 मिनट से अधिक की झपकी के परिणामस्वरूप नींद कम होना हो सकता है। जो जागने के बाद महसूस होने वाली घबराहट या भटकाव है। यह अनुभूति दो से चार घंटे तक बनी रह सकती है। 

सोने से 4 घंटे पहले कैफीन और अल्कोहल लेने से बचें

सोने से कम से कम चार घंटे पहले कैफीन और अल्कोहल जैसे पदार्थों से परहेज करने से आपको नींद आने में मदद मिल सकती है। यदि आप कैफीन का सेवन करते हैं तो आपको रात में बार-बार सोना और जागना मुश्किल हो सकता है। बीयर का एक मग पीने से शुरू में आपको नींद आ सकती है, आप देखेंगे कि आप अधिक बार जागते हैं।

Read More: Pitta Dosha : जानें पित्त दोष क्या है, और इसको प्राकृतिक रूप से कैसे समझे

सोने वाले स्थान को अच्छे से मैंटेन करें 

यह वह जगह है जहां आपको कमरे की रोशनी और तापमान के बारे में सोचना चाहिए। आपको अपने शरीर को कैसा महसूस होता है, इसके अनुसार तापमान को बदलने के लिए अच्छा महसूस करना चाहिए। सामान्य तौर पर, गर्मियों में ठंडे तापमान सोने के लिए बेहतर होते हैं, और सर्दियों में गरम। तो wether को धियान में रखते हुए आप अपने रूम को सेट करे। जिससे आप अच्छी नींद ले सके। 

strict schedule मैंटेन करें 

असंगत नींद से सोना मुश्किल हो सकता है, आपको दिन के दौरान सुस्ती महसूस हो सकती है और आपको अधिक तनाव हो सकता है। ट्रैक पर वापस आने में नियमित सोने का समय निर्धारित करना शामिल है। आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लगातार जागने का समय भी निर्धारित करें। 

Read More: Home Remedies For Acidity: एसिडिटी के Home Remedies में है कुछ कमाल की चीजें, जिनसे जल्द मिल सकता है Relief, जानें कैसे

Also Read : Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics