Hair Wash In Winter : जानें सर्दियों में बाल धोने के लिए ठंडा या गर्म पानी, कौन सा है ज्‍यादा बेहतर?

 | 
Hair Wash In Winter

Khari Khari News : 

Hair Wash In Winter: सर्दियों के मौसम में हमें त्वचा और बालों की कई समस्याएं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा को क्रीम से मॉइस्चराइज करके और पानी से हाइड्रेटेड रखकर त्वचा की अधिकांश समस्याओं को हल किया जा सकता है। हमारे बालों को सर्दियों में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि वे शुष्क, भंगुर हो जाते हैं और टूटने और रूसी के लिए अतिसंवेदनशील भी होते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दियों में बालों की देखभाल के मामले में हमें किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हम में से ज्यादातर लोग गर्म पानी से लंबे समय तक नहाना पसंद करते हैं जो हमें आराम देता है और ठंड को मात देने में भी मदद करता है।

गर्म पानी से बाल धोने पर 

नहाते समय हम उसी गर्म पानी से अपने बालों को धोते हैं और यह देखा गया है कि गर्म पानी के लगातार उपयोग से सिर की त्वचा रूखी हो जाती है, जिससे सिर में खुजली और रूसी बढ़ जाती है, जो आसानी से दूर नहीं होती है। गर्म पानी हाइड्रोजन बॉन्ड को तोड़ देता है जिससे बाल लगभग 18% तक फूल जाते हैं। यह स्कैल्प को और भी शुष्क कर देता है, जिससे जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल घुंघराले और बेजान हो जाते हैं। हम में से बहुत से लोगों को सर्दियों में बालों की बनावट खराब होने की शिकायत होती है, यह भी गर्म पानी के उपयोग के कारण होता है। इसके अलावा, गर्म पानी बालों को झरझरा बना देता है, जिससे बालों का टूटना और रूखा हो जाता है जिससे हम निपट रहे हैं।  

ठंडा पानी से बाल धोने पर 

गर्म पानी के इतने हानिकारक प्रभावों को देखते हुए यह सोचना सही है कि ठंडा पानी एक बेहतर विकल्प है। जो समस्या की जड़ों तक जाए बिना उन्हें सॉल्व कर देता है। ठंडा पानी प्राकृतिक तेलों को संरक्षित कर सकता है और आपके बालों को व्यवस्थित रखता है और उन्हें स्वस्थ चमक भी देता है। इसके अलावा, यह बालों और स्कैल्प की नमी को लॉक कर देता है जिससे बाल चिकने और चमकदार हो जाते हैं। यह संभव है क्योंकि ठंडा पानी क्यूटिकल्स को बंद कर देता है जिससे बालों की बनावट चिकनी हो जाती है।

बालों धोने के लिए परफेक्ट पानी 

हल्के गुनगुने पानी से बालों को धोने की शुरुआत करें। शैम्पू के साथ स्कैप्ल की अच्छे से मसाज करें और स्कैप्ल पर जमी गंदगी और एक्सेस ऑयल को खत्म करें। शैम्पू को हल्के गुनगुने पानी से ही बालों से निकालें और फिर कंडीशनर लगाएं।

Read More: Weight Lose : वजन कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, जानें कैसे चुने सही या गलत

Read More: Benefits of Triphala : एक चम्मच त्रिफला खाने के ये फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

Read More: Changes in Women After Pregnancy : डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में आते है ये बदलाव

​Read More:  Due To Acidity Problem : रहती है एसिडिटी की शिकायत, तो इन Foods का करें कम सेवन, जानें कारण

Read More:  Weight Loss Fruits : सर्दियों में इन फलों का करें सेवन, तेजी से वजन होगा कम, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics