Changes in Women After Pregnancy : डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में आते है ये बदलाव

 | 
Changes in Women After Pregnancy

Changes in Women After Pregnancy: गर्भावस्था खूबसूरत होती है और जैसे ही आपको पता चलता है कि आप माँ बनने वाले हो। उस से ही आप जान जाती हैं कि आपका जीवन कई तरह से बदलने वाला है। जबकि यह एक अलग ही अनुभव होता है, गर्भावस्था माँ के शरीर पर भारी पड़ सकती है। आपकी गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में जितना परिवर्तन होता है, बच्चे के जन्म के बाद पहले वर्ष के दौरान उतने ही परिवर्तन विकसित हो सकते हैं। जानिए क्या हो सकते है वो बदलाव।

आप खिंचाव के निशान देख सकते हैं

शरीर के वजन में बड़ी वृद्धि और कमी के कारण, महिलाओं के शरीर पर गुलाबी और लाल खिंचाव के निशान विकसित हो सकते हैं। ये निशान समय के साथ हल्के हो जाते है। 

स्तन के आकार में परिवर्तन

जब आप अपने बच्चे को जन्म देती हैं, तो आपके स्तन आकार में बदल सकते हैं।
गर्भावस्था के बाद, जो हार्मोन है जो आपको स्तन के दूध, स्पाइक्स बनाने में मदद करता है। इससे आपके स्तन पहले से भी बड़े हो सकते हैं। जन्म देने के दो या तीन दिनों में बदलाव आना शुरू हो जाते हैं और आपके स्तन सख्त और कोमल होने की संभावना होती है।

योनि परिवर्तन

एक बच्चे को जन्म देने के बाद, योनि क्षेत्र में परिवर्तन होना तय है। नवजात शिशु के आकार को देखते हुए, प्रसवोत्तर महिलाओं में अक्सर योनि परिवर्तन होते हैं। हालांकि योनि का आकार लगभग अपने मूल आकार में वापस आ जाता है पर ज्यादातर महिलाओं की योनि में काफी बदलाव आता है। 

सेक्स ड्राइव को वापस सामान्य होने में समय लगना 

गर्भावस्था के बाद, कई नई माताओं को अपनी सेक्स ड्राइव कम होती दिखाई दे सकती है। वापस पाने में एक साल तक का समय लग सकता है। यह न केवल शरीर में एस्ट्रोजन के निम्न स्तर के लिए जिम्मेदार है, बल्कि नवजात शिशु की देखभाल करना भी संपूर्ण हो सकता है, जिससे सेक्स ड्राइव कम हो सकती है।

आपके पैरों, चेहरे और बालों में परिवर्तन

ये खिंचाव के निशान के समान दिखते हैं, केवल वे बैंगनी-नीले रंग के होते हैं और बड़े हो सकते हैं और रक्त प्रवाह में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। आप अपने एक तिहाई बाल भी खो सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान हार्मोन का उच्च स्तर बालों के विकास में सहायता करता है। लेकिन जैसे ही आपके हार्मोन का स्तर वापस सामान्य हो जाता है, इससे बालों का झड़ना शुरू हो सकता है। 

Read More: Benefits of Triphala : एक चम्मच त्रिफला खाने के ये फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

​Read More:  Due To Acidity Problem : रहती है एसिडिटी की शिकायत, तो इन Foods का करें कम सेवन, जानें कारण

Read More:  Weight Loss Fruits : सर्दियों में इन फलों का करें सेवन, तेजी से वजन होगा कम, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics