Hair Tips in Winter : सर्दियों में बालों की डैंड्रफ से परेशान है तो, इन टिप्स करे फॉलो

 | 
Hair Tips in Winter

Khari Khari News, (Parveen Brar) :

Hair Tips in Winter : सर्दियों में डैंड्रफ आमतौर पर ड्राई स्कैल्प के कारण होता है, जिसमें खुजली महसूस हो सकती है। सर्दियों में ठंडी हवा चलना इसका सबसे बड़ा कारण है। डैंड्रफ को कम करने और उसका इलाज करने के लिए, आपको सही बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों का उपयोग करना होगा। जो आपके लिए बहुत जरुरी होता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही कुछ उपाय कर सकते हैं। जो आज हम आपको बताने जा रहे है। 

पानी ज्यादा पिएं

सर्दियों में अक्सर हम पानी पीना भूल जाते हैं। कुछ ऐसा जो त्वचा और बालों को निर्जलित करता है, जिससे अधिक रूसी होती है। औसत खपत की सीमा एक दिन में 5 लीटर पानी निर्धारित की गई है, लेकिन अगर बहुत ठंड हो रही है तो आप 4 लीटर पानी भी पी सकते है। 

बालों को हेयर ड्रायर से बचाए 

सर्दियों में हेयरड्रायर का इस्तेमाल आमतौर पर इसलिए किया जाता है क्योंकि गीले बालों से सिरदर्द और जुकाम हो सकता है। लेकिन गर्मी के साथ सीधा संपर्क- जैसे इस्त्री की छड़ें और हेअर ड्रायर- खोपड़ी को शुष्क बनाते हैं। इसके बजाय, अपने बालों को तौलिये से सुखाएं और फिर इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

अपना तौलिया बदलें

टॉवल की रफ टेक्सचर आपके बालों के लिए आदर्श नहीं है और इससे और अधिक फ्रिज़ी हो सकती है। आदर्श रूप से, एक बार जब आप अपने बालों को धो लें, तो आपको इसे सूती टी-शर्ट से पोंछकर सुखा देना चाहिए।

अपना आहार बदलें
 
डैंड्रफ से छुटकारा पाने का एक तरीका है अपने आहार में बदलाव करना।
विटामिन बी, जिंक और ओमेगा 3 बालों और सिर की त्वचा के लिए पोषण के बेहतरीन स्रोत हैं। अपने आहार में फल और कच्चे सलाद को शामिल करें। 

बालों में तेल लगाएं

हर बार नहाने से पहले अपने बालों में तेल लगाएं। नारियल का तेल स्कैल्प और बालों के लिए हाइड्रेशन का सबसे अच्छा तरीका है। आप नारियल के तेल का उपयोग करके कुछ तेलों को भी मिला सकते हैं - जैतून का तेल, नीम का तेल, बादाम का तेल और अरंडी का तेल समान मात्रा में। तेल को हल्का गर्म करें और इसे स्कैल्प से लेकर सिरे तक लगाएं। इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें।

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Women Health Tips : सर्दियों में महिलाएं पीरियड्स दर्द से पाना चाहती हैं राहत, तो करें देसी घी का इस्तेमाल, जानें तरीके

Read More: Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

Read More: Hair Care Tips : मेहंदी लगाने के बाद बाल नहीं होंगे ड्राई, इन चीजों का करें इस्तेमाल, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics