Flu Home Remedies: अगर आप भी सर्दी में नाक बहने से ही परेशान तो अपनाएँ ये नुस्खे, भूल जायेंगे टेबलेट

- घर पर ही करें इलाज 
 | 
Flu Home Remedies

Khari Khari, News Desk(Neha Dhiman): Stuffy Nose Treatment: सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों की नाक बहना शुरू हो जाती है इसकी वजह से सिर में भी दर्द हो जाता है. इसके लिए कई लोग अक्सर एंटीबायोटिक्स लेना शुरू कर देते है जो की खतरे से खाली नहीं है. इसकी वजह से कई तरह के इन्फेक्शन हो जाते हैं. अगर आप घर पर ही इसका इलाज करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिसकी वजह से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे. 

फ्लू होने के लक्षण

फ्लू में हल्का बुखार, खांसी, गले में खराश सामान्य लक्षण है. नाक बहना, शरीर में दर्द भी इसके संकेत हैं. कुछ मामलों में पेट की समस्या भी देखी गयी हैं.  

हाइड्रेटेड 

गर्म पानी या तरल पदार्थ ठंड और फ्लू के लक्षणों में बेहतरीन सिद्ध होता है. बंद नाक के इलाज के लिए ये सबसे बेहतरीन उपाय है. आप हाइड्रेटेड के लिए एक गिलास गर्म पानी पिएं. अदरक और ग्रीन टी भी बंद नाक और गले की खराश को दूर करने में मदद करता है. ये सूजन को आराम कर बलगम को बाहर निकालने में भी मदद करता है. 

स्टीम के बेहतरीन फायदे  

अक्सर नाक की समस्याएं रक्त वाहिकाओं में सूजन के कारण होती हैं. गर्म भाप लेने से ये बेहद असरदार हो सकता है.

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Women Health Tips : सर्दियों में महिलाएं पीरियड्स दर्द से पाना चाहती हैं राहत, तो करें देसी घी का इस्तेमाल, जानें तरीके

Read More: Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

Read More: Hair Care Tips : मेहंदी लगाने के बाद बाल नहीं होंगे ड्राई, इन चीजों का करें इस्तेमाल, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics