Dinner Recipes For Weight Loss : सर्दियों में वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ये रेसिपी, होगा तेज़ी से वजन कम

 | 
Dinner Recipes For Weight Loss

Khari Khari News : 

Dinner Recipes For Weight Loss : सर्दियों में वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ये रेसिपी, होगा तेज़ी से वजन कम  सर्दियों का समय स्वस्थ खाने का एक शानदार अवसर है। और आपको ऐसा भोजन खाने से बचना चहिये। आप घर के बने भोजन के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाना सीख सकते हैं। भारतीय भोजन चूल्हे पर पकाया जाता है और इसलिए गर्म होता है। लेकिन गर्म रोटियां और गर्म सब्ज़ियां और दालें पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने का एक शानदार तरीका है, इस मौसम में खानपान में बदलाव और धूप की कमी के कारण वजन बढ़ना स्वाभाविक है। मोटापे के साथ ही पेट की चर्बी भी बहुत तेजी से बढ़ती है। ठंड के मौसम में चर्बी कम करना अपने आप में एक मुश्किल काम है। ऐसे मेहम आपके के लिए कुछ ऐसी डिनर रेसिपी ले कर आये है जिस से आपको वजन कम करने में  काफी मदद मिल साकची है। आइये जानते है रेसिपी के बारे में। 

पालक सूप 

Dinner Recipes For Weight Loss

सामग्री

1 1/2 कप पालक
1 कप दूध
एक चुटकी काली मिर्च पाउडर
1 प्याज
6 गुच्छे लहसुन
1 छोटा चम्मच तेल
1 छोटा चम्मच नमक

बनाने का तरीका 

पालक, प्याज और लहसुन के गुच्छे को धोकर बारीक काट लें। एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें कटा हुआ प्याज और लहसुन डालें। सुनहरा भूरा होने तक भूनें। अब इसमें कटी हुई पालक भी डाल दें। सब कुछ एक साथ मिला लें। अब काली मिर्च पाउडर, नमक और एक कप पानी डालें। अच्छी तरह से हिलाओ और आँच बंद कर दो। इसे ठंडा होने दें। फिर, एक फूड प्रोसेसर लें और सभी को ब्लेंड करके प्यूरी बना लें। फिर प्यूरी को उबाल लें और दूध भी डाल दें। 2 मिनट तक पकाएं और गरमागरम परोसें।

गाजर मटर की सब्जी

Dinner Recipes For Weight Loss

सामग्री

2 कप मटर
1-2 गाजर
2 बड़े चम्मच जैतून का तेल
1/4 टेबल स्पून हींग
1/2 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर
1/4 टेबल स्पून गरम मसाला
नमक स्वादअनुसार
1/2 नींबू
गार्निशिंग के लिए धनिया पत्ती

बनाने का तरीका 

मेथी दाना और सौंफ को भून कर दरदरा पीस लें। गाजर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक भारी तले की कढ़ाई में जैतून का तेल गरम करें। हींग और पिसे मसाले डालें। जब मसाला थोड़ा सा गाढ़ा हो जाए तो सब्जियां डाल दें। तब तक हिलाएं जब तक वे थोड़े चमकदार न दिखें। अब मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। इसे धीमी आंच पर टेंडर होने तक पकने दें। नींबू का रस मिलाएं और कटी हरी धनिया पत्ती से सजाकर सर्व करें और नींबू का रस छिड़कें।

ये भी पढ़ें : SSC MTS Recruitment 2023 : SSC MTS और हवलदार पदों पर निकली भंपर भर्ती, जानें 10वीं पास के कैसे करें अप्लाई

ये भी पढ़ें : Cyber Fraud : हो जाइये सावधान! ठगी का नया तरीका आपको कर सकता है कंगाल

ये भी पढ़ें : Liver Problems : आपके पैरों में आ रही है ये प्रॉब्लम, तो समझ लें कि लिवर की समस्या के है संकेत

ये भी पढ़ें : Punjab Lottery Result 2023 : पंजाब के इस व्यक्ति की 88 साल की उम्र में चमकी किस्मत, जीती 5 करोड़ की लॉटरी

ये भी पढ़ें : Pathan Advance Booking : 'पठान' ने एडवांस बुकिंग में ही बना डाला ये रिकॉर्ड, पहले दिन करेगी इतने करोड़ की कमाई

Connect with Us on | Facebook

National

Politics