Cyber Fraud : हो जाइये सावधान! ठगी का नया तरीका आपको कर सकता है कंगाल

 | 
Cyber security

Khari Khari News : 

Cyber security : कभी नौकरी के नाम पर तो कभी बैंक ऑफर या ओटीपी के जरिए साइबर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। आजकल ऑनलाइन स्कैमर्स ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। पर इस बार ठगी करने वाले ठगी का ऐसा तरीका लेकर आए हैं, जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। इसी ट्रिक से जालसाजों ने दिल्ली के एक कारोबारी से 50 लाख रुपए की ठगी की है और यह सब सिम स्वैपिंग के जरिए संभव हुआ है। 

सिम स्वैपिंग यानी डुप्लीकेटिंग सिम खरीदा जा रह है 

सिम स्वैपिंग की मदद से जालसाज किसी को भी अपना दोस्त बना सकता है। पुलिस और नेताओं के नाम से फोन कर सकते हैं। स्कैमर्स अब ठगी के लिए सिम स्वैपिंग यानी डुप्लीकेटिंग का तरीका अपना रहे हैं। इसके जरिए ठग आपसे बिना ओटीपी मांगे आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं। दरअसल, सिम स्वैपिंग के लिए स्कैमर आपके ही नंबर का सिम कार्ड खरीद लेता है। 

इसके लिए ठग कई बार आपके आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर समेत कई निजी जानकारियां टेलीकॉम ऑपरेटर को दे देता है। इसके बाद जैसे ही ठग अपने मोबाइल में नया सिम कार्ड डालता है तो पुराना सिम अपने आप ब्लॉक हो जाता है तो ओटीपी, मैसेज और कॉल सब आपके पास आने की बजाय सीधे जालसाजों के पास चला जाता है। इसके बाद स्कैमर्स उस नंबर की मदद से स्पूफ कॉलिंग करते हैं और आपके नंबर का इस्तेमाल कर लोगों से ठगी करते हैं। 

ये भी पढ़ें : Punjab Lottery Result 2023 : पंजाब के इस व्यक्ति की 88 साल की उम्र में चमकी किस्मत, जीती 5 करोड़ की लॉटरी

ये भी पढ़ें : Pathan Advance Booking : 'पठान' ने एडवांस बुकिंग में ही बना डाला ये रिकॉर्ड, पहले दिन करेगी इतने करोड़ की कमाई

Connect with Us on | Facebook

National

Politics