Liver Problems : आपके पैरों में आ रही है ये प्रॉब्लम, तो समझ लें कि लिवर की समस्या के है संकेत

 | 
Liver Problems

Khari Khari News : 

Liver Problems : हमारा लिवर हमारे शरीर का एक अलग अंग है जो कई प्रकार के कार्यों को करने में मदद करता है। यह रक्तप्रवाह से हानिकारक पदार्थों को हटाकर शरीर को विषमुक्त करने में मदद करता है, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, पित्त का उत्पादन करता है जो वसा को पचाने में मदद करता है और वसा में घुलनशील विटामिन को अवशोषित करता है और रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। यही कारण है कि जब लिवर खराब हो जाता है, तो यह कई स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है। उदाहरण के लिए फैटी लिवर की बीमारी के शुरुआती चरणों में कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं हो सकते हैं। लेकिन जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है वैसे ही हमें प्रॉब्लम आनी शुरू हो जाती है। 

लीवर की बीमारी के मुख्य लक्षण 

पैरों में खुजली

खुजली वाले पैर यकृत रोग का लक्षण हो सकते हैं, कुछ ऐसी स्थितियों के कारण लीवर में पित्त नलिकाएं अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिससे शरीर में पित्त का निर्माण हो सकता है। यह बिल्ड-अप तीव्र खुजली पैदा कर सकता है, खासकर हाथों और पैरों पर।

आपके पैर में सूजन और दर्द

पैरों में दर्द लीवर की बीमारी का एक सामान्य लक्षण हो सकता है। जब लीवर ठीक से काम करना बंद कर देता है, तो यह अतिरिक्त तरल पदार्थ का कारण बनता है और निचले शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण होता है, जैसे कि सिरोसिस, भी पोर्टल उच्च रक्तचाप नामक स्थिति का कारण बन सकती हैं, जिससे पैरों और पैरों में वैरिकाज़ नसों का निर्माण हो सकता है, जिससे दर्द हो सकता है।

जिगर की समस्याओं के अन्य लक्षण

- त्वचा और आंखें जो पीली दिखाई देती हैं (पीलिया)

- पेट में दर्द और सूजन

- त्वचा में खुजली

- पेशाब का रंग गहरा होना

- पीले रंग का मल

- बहुत ज्यादा थकान

- जी मिचलाना या उल्टी होना

ये भी पढ़ें : SSC MTS Recruitment 2023 : SSC MTS और हवलदार पदों पर निकली भंपर भर्ती, जानें 10वीं पास के कैसे करें अप्लाई

ये भी पढ़ें : Cyber Fraud : हो जाइये सावधान! ठगी का नया तरीका आपको कर सकता है कंगाल

ये भी पढ़ें : Punjab Lottery Result 2023 : पंजाब के इस व्यक्ति की 88 साल की उम्र में चमकी किस्मत, जीती 5 करोड़ की लॉटरी

ये भी पढ़ें : Pathan Advance Booking : 'पठान' ने एडवांस बुकिंग में ही बना डाला ये रिकॉर्ड, पहले दिन करेगी इतने करोड़ की कमाई

Connect with Us on | Facebook

National

Politics