Benefits of Eating Fenugreek Leaves in Winter : सर्दियों में मेथी की बनाएं ये टेस्टी चीजें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

 | 
Benefits of Eating Fenugreek Leaves in Winter

Benefits of Eating Fenugreek Leaves in Winter : सर्दियों का मौसम आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए सबसे अच्छे मौसमों में से एक है क्योंकि बहुत सारी स्वस्थ सब्जियां प्रचुर मात्रा में आती हैं। आप बहुत सारी ताज़ी पत्तेदार सब्जियाँ देख सकते हैं जिन्हें सुपर-हेल्दी माना जाता है। इन सभी पत्तेदार सब्जियों में मेथी या मेथी के पत्तों का आपके स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। शुगर को नियंत्रित करने से लेकर पाचन और वजन घटाने तक, मेथी के पत्ते आपके शरीर के लिए बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। यह विटामिन ए, विटामिन बी2, कॉपर और मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत है। मेथी के पत्ते गर्भावस्था के दौरान होने वाली आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद कर सकते हैं। मेथी को खाने के कुछ ऐसे तरिके है जो आपको बहुत पसंद आएंगे। 

मेथी पूरी (Methi Puri)

Methi Puri

मेथी पूरी बनाने के दो तरीके हैं और आप उन्हें अपनी पसंदीदा आलू की सब्जी के साथ बना सकते हैं। बच्चों को यह डिश जरूर पसंद आएगी क्योंकि यह रंग-बिरंगी और स्वादिष्ट है। जबकि पहले तरीके से आटा गूंथने के लिए मेथी के पत्तों की प्यूरी का उपयोग किया जाता है। दूसरे तरीके से आप आटा गूंथने के लिए बारीक कटी मेथी के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। आटा गूंथने के बाद, इसमें थोड़ा सा तेल डालकर एक बार फिर से गूंथ लें ताकि आटा सैट हो जाए। फिर कुछ पूरियां बनाएं और उन्हें डीप फ्राई करें। अपनी पसंदीदा करी रेसिपी के साथ गरमागरम परोसें। खा कर देखिये कितनी टेस्टी बनीं होगी। 

मेथी आलू (Methi Potato)

Methi Potato

इसे बनाना बहुत ही आसान है। आलू मेथी बनाने के लिए आपको ताजी मेथी के पत्ते, कुछ आलू, कद्दूकस किया हुआ अदरक, हरी मिर्च और सरसों का तेल चाहिए। इस डिश का मजा आप पराठे और रोटी के साथ भी ले सकते हैं। खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है। 

मेथी पराठा (Methi Paratha)

Methi Paratha

मेथी के पत्तों को अपने आहार में शामिल करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। ताजी मेथी के पत्ते परांठे के स्वाद के साथ-साथ स्वाद को भी बढ़ाते हैं। आटा गूंथने के लिए आपको ताजी कटी मेथी की पत्तियां, गेहूं का आटा, हरी मिर्च, ताजा कद्दूकस किया हुआ अदरक या अदरक का पेस्ट और थोड़ा पानी चाहिए। स्वाद बढ़ाने के लिए आप आटा गूथते समय 1-2 टेबल स्पून दही भी डाल सकते हैं। साथ ही मैदा में अपने स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च पाउडर डालना न भूलें। उसके बाद जैसे आप पराठे बनाते हो वैसे ही बनाने है। उसके बाद आप आप दही जा चटनी के साथ खा सकते है। 

मेथी का साग (Methi Saag)

Methi Saag

पालक या सरसों के साग की तरह, यह सिर्फ मेथी के पत्तों का उपयोग करके बनाया जाता है और diabetics रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस लाजवाब साग रेसिपी को बनाने के लिए ताजा मेथी के पत्ते, अदरक-लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट, टमाटर और प्याज के साथ प्रामाणिक उत्तर भारतीय मसाले हैं। इस रेसिपी में सरसों के तेल का उपयोग किया जाता है क्योंकि यह खाने का स्वाद बढ़ा देता है। आप मिस्सी रोटी या सादी रोटी के साथ इसका आनंद ले सकते हैं।

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Women Health Tips : सर्दियों में महिलाएं पीरियड्स दर्द से पाना चाहती हैं राहत, तो करें देसी घी का इस्तेमाल, जानें तरीके

Read More: Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

Read More: Hair Care Tips : मेहंदी लगाने के बाद बाल नहीं होंगे ड्राई, इन चीजों का करें इस्तेमाल, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics