Benefits and Uses of Blueberry : जानिए ब्लूबेरी के फायदे और कैसे कर सकते है उपयोग

 Benefits and 
 | 
Benefits and Uses of Blueberry

Khari Khari News : 

Benefits and Uses of Blueberry : ब्लूबेरी को सुपरफ्रूट माना जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट क्षमता दिखा सकता है, और इसके स्वास्थ्य लाभकारी गुणों के लिए इसका उपयोग किया जाता है। ब्लूबेरी एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि हो सकती है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में फायदेमंद हो सकता है और रक्त शर्करा प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। 

ब्लूबेरी का उपयोग कैसे करें 

ब्लूबेरी नाजुक होते हैं और अक्सर ताजे फल के रूप में खाए जाते हैं। उन्हें जूस, डिब्बाबंद फल, जैम, मुरब्बा और संरक्षित जैसे शेल्फ-स्थिर उत्पादों में संसाधित किया जा सकता है। उन्हें फ्रीज में सुखाया जा सकता है या पाउडर के रूप में बनाया जा सकता है।

ब्लूबेरी के उपयोग 

Heart Health के लिए ब्लूबेरी का उपयोग

ब्लूबेरी का कोरोनरी हृदय रोग के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव हो सकता है। इसका उपयोग उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने के लिए भी किया जा सकता है, इस प्रकार यह रोगों से बचाव प्रदान करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

वजन को कंट्रोल करने में ब्लूबेरी का उपयोग

ब्लूबेरी की पत्ती के सत्त के सेवन से शरीर के वज़न में 20% की कमी देखी जा सकती है। वजन के प्रबंधन के लिए ब्लूबेरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्लूबेरी के सेवन से उम्र बढ़ने के दौरान वजन कम किया जा सकता है। अगर आप भी अपना वजन कम करना  चाहते हो तो ब्लूबेरी का सेवन कर सकते हो। अपने वजन पर नियंत्रण रखने के लिए ब्लूबेरी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

Brain Health के लिए ब्लूबेरी का उपयोग

ब्लूबेरी में एक एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि होती है जो मस्तिष्क में मुक्त प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकती है। आपके लिए ब्लूबेरी के रस का रोजाना सेवन फायदेमंद हो सकता है।  

आंखों के लिए ब्लूबेरी का उपयोग 

ब्लूबेरी दृष्टि बढ़ा सकती है। इसलिए ब्लूबेरी आंखों के स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है। और रेटिनल रोगों को कम कर सकता है। ब्लूबेरी रेटिना को प्रकाश-प्रेरित चोट से बचा सकती है।

Read More: Weight Lose : वजन कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, जानें कैसे चुने सही या गलत

Read More: Benefits of Triphala : एक चम्मच त्रिफला खाने के ये फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

Read More: Changes in Women After Pregnancy : डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में आते है ये बदलाव

​Read More:  Due To Acidity Problem : रहती है एसिडिटी की शिकायत, तो इन Foods का करें कम सेवन, जानें कारण

Read More:  Weight Loss Fruits : सर्दियों में इन फलों का करें सेवन, तेजी से वजन होगा कम, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics