Benefits Of Guava Juice In Winter : सर्दियों में अमरूद का जूस पीने के फायदे, जानें किन बीमारियों में है फायदेमंद

 | 
Benefits Of Guava Juice In Winte

Khari Khari News, (Parveen Brar) :  

Benefits Of Guava Juice In Winter : सर्दियों में अमरूद मंडी में असानी से मिल जाता है। बदलते मौसम में कम कीमत और उपलब्धता के कारण अमरूद के फल को गरीब आदमी का सेब माना जाता है। अगर आपके पसंदीदा फल के बारे में पूछा जाए तो आप अमरूद नहीं बल्कि आम या सेब कहेंगे, क्योंकि अमरूद काफी अंडररेटेड फल है। क्यों कि इसके सख्त बीज होते हैं जो आपके दांतों में फंस जाते हैं और आपको परेशान करते हैं। इस कारण ही अमरूद खाने का सबसे आसान और स्वादिष्ट तरीका अमरूद के रस के रूप में है। मरूद का रस आपके आहार के लिए एक स्वादिष्ट अतिरिक्त है क्योंकि इसमें अन्य फलों की तुलना में पानी की मात्रा अधिक होती है और वसा में कम होता है।

अमरूद के जूस के फायदे

ब्लड प्रेशर के लिए अमरूद रस का उपयोग

अमरूद के रस के स्वास्थ्य लाभ हाई ब्लड प्रेशर को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। क्यों कि अमरूद का रस हृदय गति और  हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है। अमरूद के रस के ये प्रभाव इसके पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम के कारण हो सकते हैं। इस प्रकार, अमरूद का रस ब्लड प्रेशर  को कम करके हृदय स्वास्थ्य पर पॉजिटिव प्रभाव डाल सकता है।

वजन घटाने के लिए अमरूद रस का उपयोग

Benefits Of Guava Juice In Winte

अमरूद विटामिन, प्रोटीन, खनिज और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पेट के माध्यम से भोजन और ठोस अपशिष्ट उत्पाद के पारित होने में सहायता कर सकता है। अमरूद के रस में कोलेस्ट्रॉल और कार्बोहाइड्रेट के निशान नहीं होते हैं। इसलिए यदि आप अन्य फलों के रस की तुलना में कच्चे अमरूद का रस पीते हैं तो यह काफी कम चीनी प्रदान कर सकता है। और आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

डायबिटीज के लिए अमरूद रस का उपयोग

अमरूद के रस में रक्त शर्करा कम करने वाली गतिविधि हो सकती है। यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों में इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है। अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इस कारण ब्लड शुगर लेवल ज्यादा नहीं बढ़ पाता है। डायबिटीज वाले लोग high blood sugar का प्रबंधन करने के लिए अमरूद के रस का उपयोग कर सकते हैं। फिर देखिये आपको क्या जबरदस्त फायदे मिलते है। 

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Women Health Tips : सर्दियों में महिलाएं पीरियड्स दर्द से पाना चाहती हैं राहत, तो करें देसी घी का इस्तेमाल, जानें तरीके

Read More: Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

Read More: Hair Care Tips : मेहंदी लगाने के बाद बाल नहीं होंगे ड्राई, इन चीजों का करें इस्तेमाल, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics