Sushmita Sen Birthday : सुष्मिता सेन इस एक्ट्रेस को हराकर बनी थी मिस इंडिया, प्रतियोगिता में दिया था इस सवाल का जवाब

 | 
Sushmita Sen Birthday

Sushmita Sen Birthday : बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन (Sushmita Sen Birthday) 19 नवंबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। आपको बता दें सुष्मिता सेन ने अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाई है।  वही सुष्मिता सेन अपनी प्रोफेशनल लाइफ के अलावा अपनी पर्सनल लाइफ को हमेशा चर्चा में रहती हैं। आज सुष्मिता सेन के बर्थडे पर जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़े दिलचस्प तथ्य। 

Sushmita Sen ने 19 साल की उम्र में जीता था Miss Universe का ख़िताब 

Sushmita Sen Birthday

आपको बता दें फिल्म एक्ट्रेस सुष्मिता सेन वर्ष 1994 में मिस यूनिवर्स बननेवाली पहली भारतीय महिला थी। इस प्रतियोगिता के दौरान सुष्मिता ने कोई महंगा गाउन नहीं बल्कि अपनी मां के द्वारा बनाया गाउन पहना था, इतना ही नहीं, उन्होंने जो ग्लव्ज़ पहने थे, उसे मोज़े से बनाया गया था। महज 19 साल की उम्र में सुस्मिता ने साल 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था। सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या राय दोनों ने ही इसी साल मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। इस प्रतियोगिता का आयोजन गोवा में हुआ था। दोनों ही मिस इंडिया जीतने की मजबूत दावेदार थीं। दरअसल मिस इंडिया खिताब के दौरान ऐश्वर्या राय बच्चन और सुष्मिता सेन दोनों ही भागीदार थे, लेकिन एक सवाल ने दोनों की किस्मत बदल दी। दोनों के बीच यहां कड़ा मुकाबला था, लेकिन इंटरव्यू राउंड में सुष्मिता ने ऐश से बाजी मार ली थी। दोनों से पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती? इस पर ऐश्वर्या का जवाब था, ‘अपने जन्म का समय, जबकि सुष्मिता ने कहा था, ‘इंदिरा गांधी की मृत्यु’। और इसी जवाब के साथ सुष्मिता ने खिताब अपने नाम कर लिया। 

पहली फिल्म के लिए मिला था फिल्म फेयर बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस अवार्ड
 

मिस युनिवर्स का खिताब जीतने के बाद सुष्मिता ने हिंदी सिनेमा में बतौर एक्ट्रेस कदम रखा, उनकी पहली फिल्म वर्ष 1996-97 में फ़िल्म’दस्तक’ रिलीज हुई, इस फिल्म में शरद कपूर उनके अपोजिट नजर आये थे। इसके बाद उन्होंने तमिल सिनेमा में वर्ष 1997 में फिल्म रत्च्गन से कदम रखा, दो वर्ष बाद सुष्मिता सलमान खान के अपोजिट डेविड धवन की फ़िल्म ‘बीवी नंबर वन’में नजर आयीं, और यह उनकी पहली हिट फ़िल्म साबित हुई। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस के अवार्ड से नवाजा गया। वही वर्ष 2000 में वह फिल्म ‘आंखें’ में अर्जुन रामपाल के अपोजिट नजर आयीं, फिल्म में अमिताभ बच्चन, आदित्य पंचोली, परेश रावल आदि भी दिखाई दिए, इसके बाद सुष्मिता शाहरुख़ खान के अपोजिट फिल्म ‘मै हूं ना’ में एक टीचर की भूमिका में नजर आयीं। फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट साबित हुई। इसके बाद सुष्मिता ने कई अन्य फिल्मों में काम किया जो बॉक्स-ऑफिस पर अच्छी कमाई करने के मामले में कामयाब रही। 

 
Sushmita Sen 25 साल की उम्र में बन गईं थी 2 बच्चियों की मां

Sushmita Sen Birthday

19 नवंबर 1975 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में एक बंगाली बैद्या परिवार जन्मी सुष्मिता सेन के पिता सुबीर सेन एयर फोर्स में विंग कमांडर थे जबकि मां शुभरा सेन ज्वैलरी व्यवसाय से ताल्लुक रखती थी। उसके दो भाई बहन हैं, नीलम-राजीव। उन्होंने नई दिल्ली में वायुसेना गोल्डन जयंती संस्थान और सिकंदराबाद में सेंट एन हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। आपको बता दें इन्होंने 1994 में मिस इंडिया और ब्रह्माण्ड सुन्दरी का खिताब जीता था। मिस इंडिया स्पर्धा में इन्होंने ऐश्वर्या राय को हराया था। बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री एवं पूर्व मिस यूनीवर्स सुष्मिता सेन ने अपने बिंदास अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया है। सुष्मिता ने शादी नहीं की है, हालांकि उन्होंने दो बच्चियों को गोद लिया है। सुष्मिता ने रिने को साल 2000 में और अलीषा को 2010 में गोद लिया था। जब सुष्मिता ने रिने को गोद लिया था तब उनकी उम्र महज 25 साल थीं।

Read More: Maarrich Trailer: Tusshar Kapoor स्टारर फिल्म 'Maarrich' का Trailer आउट, सस्पेंस और थ्रिलर से भरपूर है फिल्म

सुष्मिता सेन अफेयर के चलते रही चर्चा में 

Sushmita Sen Birthday

सुष्मिता सेन के पर्सनल लाइफ में  कई ब्यॉयफ्रेंड के साथ अफेयर चले लेकिन इसके बावजूद सुष्मिता आज भी कुंवारी  है। उनका नाम, ऋतिक बसीन, फिल्म निर्देशक मुद्दसर अज़ीज, विक्रम भट्ट, अनिल अंबानी, रणदीप हुड्डा, इम्तियाज़ खत्री, मानव मेनन, बंटी सचदेवा, बिजनेसमैन संजय नारंग, पाक क्रिकेटर वसीम अकरम और ललित मोदी के साथ भी जुड़ चुका है। वही इन दिनों सुष्मिता इन दिनों 15 साल छोटे बॉयफ्रेंड रोहमन शॉल के साथ रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में हैं सोशल मीडिया पर अक्सर दोनों की जबरदस्त कैमिस्ट्री देखने को मिलती है। 

Read More: Kantara OTT Release Date : बॉक्स ऑफिस के बाद फिल्म ‘Kantara’ अब इस OTT Plateform पर होगी रिलीज, जाने डेट और समय

Read More: Mission Majnu On OTT : सिद्धार्थ मल्होत्रा- रश्मिका मंदाना की 'मिशन मजनूं' की रिलीज डेट आई सामने, इस दिन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देगी दस्तक

Read More: Qala Trailer: Irrfan Khan के बेटे Babil Khan की फिल्म ‘Qala’ का Trailer Out, जानें कब और कहां होगी रिलीज

Connect with Us on | Facebook

National

Politics