स्लो काम कर रहा है आपका इंटरनेट? करें ये सेटिंग्स, फिर देखें तूफानी स्पीड में डाउनलोड होंगी हैवी फाइल्स

 | 
How to Increase Internet Speed

How to Increase Internet Speed : आज कल लोग  इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। सभी प्रकार के काम लिए इंटरनेट पर निर्भर रहते है। वहीं  ऐसे ऑफिस का काम कर रहे है या कोई घर फ्री बैठे मूवी देख रहे हो ओर इंटरनेट बीच में बफरिंग करने लग जाता तो हमें निराशा ही मिलती है। ये छोटी-छोटी असुविधाएँ जल्दी से जुड़ जाती हैं और सामान्य रूप से काम, स्कूल और जीवन के लिए निराशाजनक बाधाएँ बन जाती हैं। वहीं आपके वाईफाई राउटर की स्पीड स्लो तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ गजब टिप्स देंगे।  जिसके द्वारा आप अपने इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते हो।  

यह भी पढ़ें : Vivo Y02 Smartphone: दिलों पर राज करने आ रहा Vivo का 9 हजार रुपये वाला गजब Smartphone, फीचर्स ने उड़ाई लोगों की नींद

केबल जरूर करें चेक

कई बार वाईफाई की केबल बहार निकल जाती है, जिसके कारण  इंटरनेट कनेक्टिविटी  प्रभावित होती। इसी वजह से इंटरनेट स्पीड स्लो हो  जाती है।  इसी के साथ आपको बता दें कि पोर्ट में केबल समय समय पर चेक करते रहे।  अगर बहार की ओर निकला है तो तुरंत उसे सही  कर दें।  

यह भी पढ़ें : Vivo Y02 Smartphone: दिलों पर राज करने आ रहा Vivo का 9 हजार रुपये वाला गजब Smartphone, फीचर्स ने उड़ाई लोगों की नींद

अपना वाई-फाई फ़्रीक्वेंसी बैंड स्विच करें

आधुनिक राउटर मुख्य रूप से दो रेडियो फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करते हैं: 2.4 गीगाहर्ट्ज़ और 5 गीगाहर्ट्ज़। (How to Increase Internet Speed) आप अपने कनेक्शन के लिए जिस बैंड का उपयोग करते हैं।  वह आपके राउटर से अलग-अलग दूरी पर आपकी गति और आपके कनेक्शन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।

अपने मॉडेम को पुनरारंभ करें

अपने मॉडेम या वायरलेस गेटवे को अनप्लग करें, 30 सेकंड प्रतीक्षा करें, और फिर इसे वापस प्लग इन करें। यह प्रक्रिया मॉडेम को किसी भी गड़बड़ी को दूर करने की अनुमति देती है। आपका मॉडम आपके घरेलू नेटवर्क और आपके इंटरनेट प्रदाता के बीच इंटरनेट संकेतों का अनुवाद करता है। यदि आपका इंटरनेट कार्य कर रहा है, तो समस्या निवारण शुरू करने के लिए एक पावर चक्र एक अच्छी जगह है, क्योंकि यह अक्सर कनेक्शन समस्याओं को ठीक करता है।

यह भी पढ़ें :  जानिए कौन है Meta India की नई बॉस Sandhya Devanathan? जानें इसे जुडी अहम बातें

अपना राउटर रीसेट करें

यह सरल लगता है, लेकिन कभी-कभी आपके राउटर को रीसेट करने से आपके इंटरनेट की गति बढ़ सकती है। जिस तरह आपके कंप्यूटर को पुनरारंभ करने से अज्ञात कंप्यूटर समस्याओं को अचानक ठीक किया जा सकता है, उसी तरह अपने वायरलेस राउटर को रिबूट करने से इंटरनेट कनेक्शन की समस्याएं कम हो सकती हैं और आपकी गति बढ़ सकती है।

अपने राउटर को बेहतर स्थान पर ले जाएं

वाई-फाई सिग्नल केवल इतनी दूर तक यात्रा कर सकते हैं और दीवारों, फर्श, छत, फर्नीचर, उपकरणों और मूल रूप से किसी भी बड़ी भौतिक वस्तु से बाधित या अवरुद्ध हो सकते हैं। ये वाई-फाई सिग्नल ताररहित फोन, माइक्रोवेव और ब्लूटूथ स्पीकर सहित अन्य डिवाइस से  तिरंगे भी बाधित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :Stock Market Live Update: शेयर बाजार हफ्ते के पहले दिन धड़ाम, इस शेयर में रहेगा फोकसयह भी पढ़ें : Vivo Y02 Smartphone: दिलों पर राज करने आ रहा Vivo का 9 हजार रुपये वाला गजब Smartphone, फीचर्स ने उड़ाई लोगों की नींद

यह भी पढ़ें :Stock Market Live Update: शेयर बाजार हफ्ते के पहले दिन धड़ाम, इस शेयर में रहेगा फोकस

Connect with Us on | Facebook

  

National

Politics