Khalistani Terrorist Arrest : मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकी गिरफ्तार, इन मामलों का था मास्टरमाइंड

 | 
 Khalistani Terrorist Kulwinder Jeet Singh Arrest

Khalistani Terrorist Arrest : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने खालिस्तानी संगठनों बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) और खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट (केएलएफ) से जुड़े मोस्ट वांटेड आतंकवादी कुलविंदरजीत सिंह उर्फ ​​खानपुरिया को गिरफ्तार किया है। वह डेरा सच्चा सौदा और पंजाब पुलिस से जुड़े प्रतिष्ठानों पर आतंकी हमले की साजिश के पीछे "मुख्य मास्टरमाइंड था। पांच लाख रुपये के इनामी खानपुरिया को 18 नवंबर को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से बैंकाक से आने पर गिरफ्तार किया गया था। वह 2019 से फरार चल रहा था। गिरफ्तार आतंकवादी पंजाब में लक्षित हत्याओं को अंजाम देने की साजिश सहित कई आतंकवादी मामलों में शामिल और वांछित था। एनआईए ने कहा कि वह नब्बे के दशक में कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में एक बम विस्फोट मामले और अन्य राज्यों में ग्रेनेड हमलों में भी शामिल था।

यह भी पढ़ें : Bangladesh Hindu Girl Murder : बांग्लादेश में भी हुआ श्रद्धा जैसा मर्डर, प्रेम जाल में फंसाकर ऐसा किया हिंदू महिला का हाल

एजेंसी ने कहा कि जांच से पता चला है कि खानपुरिया डेरा सच्चा सौदा से जुड़े प्रतिष्ठानों के साथ-साथ पंजाब में पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े प्रतिष्ठानों को निशाना बनाकर भारत में आतंकवादी हमले करने की साजिश का मुख्य साजिशकर्ता और मास्टरमाइंड था। इसके अलावा, वह पंजाब और पूरे देश में आतंक पैदा करने के उद्देश्य से भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड, चंडीगढ़ के वरिष्ठ अधिकारियों को भी निशाना बना रहा था।

आतंकवादी हमले करने की बनाई थी योजना  

खानपुरिया ने विभिन्न दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों सहित भारत और विदेशों में स्थित अपने संचालकों और सहयोगियों के साथ मिलकर भारत में आतंकवादी हमले करने की योजना बनाई थी और साजिश रची थी। बाद में वह देश से भागने में सफल रहा। जबकि खानपुरिया विदेश में स्थित था, उसने पहले हरमीत और फिर पाकिस्तान स्थित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (ISYF) के प्रमुख लखबीर सिंह रोडे के साथ सांठगांठ की ताकि पहचाने गए व्यक्तियों के साथ-साथ प्रतिष्ठानों को लक्षित करने के लिए भारत स्थित आतंकवादी सहयोगियों का उपयोग किया जा सके।

5 लाख रुपये का रखा गया था इनाम  

एनआईए की विशेष अदालत पंजाब ने खानपुरिया को घोषित अपराधी (पीओ) घोषित किया था जिसके बाद लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था। इंटरपोल ने भी उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। एनआईए ने खानपुरिया की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 5 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की थी। उन्हें  2019 को फरार के रूप में आरोपित किया गया था। खानपुरिया के चार सह-आरोपी षड्यंत्रकारियों को पहले उनके कब्जे में हथियार और गोला-बारूद के साथ गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ें : Vivo Y02 Smartphone: दिलों पर राज करने आ रहा Vivo का 9 हजार रुपये वाला गजब Smartphone, फीचर्स ने उड़ाई लोगों की नींद

यह भी पढ़ें : Stock Market Live Update: शेयर बाजार हफ्ते के पहले दिन धड़ाम, इस शेयर में रहेगा फोकस

यह भी पढ़ें : Shraddha Murder Case : श्रद्धा के टॉर्चर का हुआ खुलासा, 2 साल पहले पिटाई के निशान वाली फोटो आई सामने

Connect with Us on | Facebook

National

Politics