UGC Assistant Professor Eligibility : विश्वविद्यालयों में इन परीक्षाओं के बिना नहीं बन पाएंगे असिस्टेंट प्रोफेसर, अब भर्ती का नियम बदला, UGC ने जारी किया नोटिस

 | 
UGC Assistant Professor Eligibility

Khari Khari News :

UGC Assistant Professor Eligibility : असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को यूजीसी (UGC) ने अहम नोटिस जारी किया है। नोटिस के अनुसार, अगर आप किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो आपको NET, SET या SLET की परीक्षा पास करनी पड़ेगी। इस परीक्षा को पास किए बिना आप अपना सपना पूरा नहीं कर सकते। जानकारी के अनुसार, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सहायक प्रोफेसर बनने के लिए न्यूनतम योग्यता तय कर दी है। UGS ने इस संबंध में आज बुधवार को जानकारी दी हैं। इस जानकारी में ये बात कही गई है, कि   सभी उच्च शैक्षणिक शिक्षा संस्थानों के लिए सहायक प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए न्यूनतम मानदंड तय कर गिया गया है। 

UGS ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए न्यूनतम योग्यता के रूप में NET या SET या SLET पास करना जरूरी होगा। UGC का ये नया नियम 1 जुलाई 2023 से लागू कर दिया गया है। इसके साथ ही यह तय हो गया है कि इन परीक्षाओं को पास करने वाले उम्मीदवार ही अब सीधे असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नौकरी पा सकेंगे। जिन उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री है, वे UGC NET/SET परीक्षा उत्तीर्ण किए बिना असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्य हैं। 

शैक्षिक योग्यता 

उम्मीदवारों के पास कम से कम 55% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। मास्टर डिग्री किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होनी चाहिए. हालांकि, SC/ST/OBC/PWD श्रेणियों के उम्मीदवारों को 5% की छूट दी गई है। 

ये भी पढ़ें : Jammu-Kashmir Car Accident : जम्मू कश्मीर के राजौरी में भीषण कार एक्सिडेंट, हादसे का शिकार हुए 4 लोगों की मौत, अन्य 5 लोग घायल

Connect with Us on | Facebook

National

Politics