Today Weather Update : देश के इन राज्यों में भीषण लू का कहर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से पार, उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में राहत की संभावना

 | 
Today Weather Update

Khari Khari News :

Today Weather Update : देश के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाने के साथ हीटवेव की स्थिति बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के बूंदी में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो देश के लिए इस सीजन का पहला तापमान है। इसी तरह उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और हमीरपुर में 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान सबसे गर्म रहा। दिल्ली में भी, लगातार तीसरे दिन गर्म मौसम की स्थिति बनी रही, कुछ मौसम स्टेशनों ने अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया।

हालांकि, भारत मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय एक पश्चिमी विक्षोभ शुरू होने वाले उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बढ़ते तापमान से कुछ राहत देगा। पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में एक तीव्र संवहन बादल द्रव्यमान की गति को दिखाते हैं, जिससे हल्की से मध्यम वर्षा के लिए अनुकूल परिस्थितियों के साथ-साथ अलग-अलग गरज, बिजली, तेज हवाओं के साथ कभी-कभी तीव्र बारिश होती है, और अगले 3-4 घंटों के दौरान इस क्षेत्र में ओलावृष्टि होने की सभावना है। 

Today Weather Update

देश के अधिकांश हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है और कुछ राज्यों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के हिसार में भीषण गर्मी पड़ रही है और पारा 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। अगले 2 दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, ओडिशा, बंगाल, झारखंड और आंध्र में हीटवेव चलेगी। पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमृतसर में पारा 36.6 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विशेष रूप से, दोनों राज्यों में अधिकतम तापमान पिछले एक सप्ताह से सामान्य सीमा से ऊपर चल रहा है। देश के 10 राज्यों में तापमान पिछले 24 घंटे में 40 डिग्री के पार चला गया है। इन राज्यों में राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार भी शामिल हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि गंगीय पश्चिम बंगाल में भी दिन के तापमान में तेज गिरावट दर्ज की गई, क्योंकि कई स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा, जबकि पश्चिमी जिलों में लू की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

कोलकाता और आसपास के इलाकों में गर्म और उमस भरा मौसम जारी रहने की संभावना है। लखनऊ में भी अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद कोटा (42.8 डिग्री), बांसवाड़ा (42.7 डिग्री), अलवर (41.7 डिग्री सेल्सियस) का स्थान रहा।

ये भी पढ़ें : Itlay News : इटली के समुद्र में वाटरप्रूफ पैकट्स में सील तैरती मिली 2 टन कोकीन

ये भी पढ़ें : Punjab News : अमृतपाल के साथियों के परिजनों का आसाम जाने से इंकार, फसलों की कटाई का समय होने को बताया वजह

ये भी पढ़ें : Sudan : सूडान में फंसे भारतीयों को लेकर कर्नाटक में सियासी दांवपेच, कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के सवाल पर केंद्रीय विदेश मंत्री ने दिया करारा जवाब

ये भी पढ़ें : Hospital Fire In China : चीन में अस्पताल में लगी भीषण आग, 29 लोगो की मौत, जान बचाने के लिए खिड़कियों से कूदे लोग, कई घायल

ये भी पढ़ें : MI vs SRH : सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 14 रन से जीती मुंबई इंडियंस, कैमरून ग्रीन ने किया शानदार प्रदर्शन

ये भी पढ़ें : Same Sex Marriage : समलैंगिक मैरिज पर अभी नहीं आया सुप्रीम कोर्ट का फैसला, कानूनी मान्यता देने की मांग वाली याचिका पर आज फिर सुनवाई

ये भी पढ़ें : Atique Ahmed Case : अतीक-अशरफ के तीनों हत्यारों की CJM कोर्ट में पेशी आज, प्रयागराज लेकर पहुंची पुलिस

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics