PM Modi In Bhopal : देश में समान नागरिक संहिता पर पीएम मोदी ने दिया बड़ा बयान, कहा- दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चलेगा

 | 
PM Modi In Bhopal

Khari Khari News :

PM Modi In Bhopal : मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावी को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। इस राज्य की दो मुख्य पार्टियां भाजपा और कांग्रेस के नेताओं ने चुनावी तैयारी शुरू कर दी है। इस बीच, आज पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 'मेरा बूथ सबसे मजबूत' कार्यक्रम के तहत कार्यकर्म को संबोधित किया। पीएम मोदी ने देश में समान नागरिक संहिता को लेकर बड़ा बयान दिया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश को "दो कानूनों" के साथ नहीं चलाया जा सकता है, जबकि भारत का संविधान सभी के लिए समानता की बात करता है। उन्होंने पूछा कि परिवार के अलग-अलग सदस्यों पर अलग-अलग नियम कैसे लागू हो सकते हैं।

पीएम मोदी ने कहा, "क्या एक परिवार चलेगा अगर लोगों के लिए दो अलग-अलग नियम हों? तो एक देश कैसे चलेगा? हमारा संविधान भी सभी लोगों को समान अधिकारों की गारंटी देता है "। प्रधानमंत्री ने कहा कि समान नागरिक संहिता के नाम पर लोगों को भड़काया जा रहा है तुष्टिकरण की राजनीति ने पसमांदा मुसलमानों समेत कई लोगों को पीछे छोड़ दिया है। 

उन्होंने कहा, पसमांदा मुसलमान राजनीति का शिकार हो गए हैं। कुछ लोग देश को तोड़ने के लिए तुष्टिकरण की राजनीति कर रहे हैं। बीजेपी कैडर को जाकर मुसलमानों को यह समझाना चाहिए और उन्हें शिक्षित करना चाहिए ताकि वे ऐसी राजनीति का शिकार न हों। मोदी ने विपक्ष पर आरोप लगाते हुए कहा, अगर वे वास्तव में मुसलमानों के समर्थक होते तो मुस्लिम भाई गरीब या वंचित नहीं होते...सुप्रीम कोर्ट ने भी यूसीसी को लागू करने के लिए कहा है। लेकिन ये लोग केवल वोट बैंक के भूखे हैं। तुष्टिकरण की वोट बैंक की राजनीति का देश।

प्रधानमंत्री ने सवाल किया कि अगर तीन तलाक की प्रथा इस्लाम से अलग नहीं है तो मिस्र, इंडोनेशिया, कतर, जॉर्डन, सीरिया, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे मुस्लिम बहुल देशों में इसका चलन क्यों नहीं किया गया? मोदी ने कहा, मुझे लगता है कि जो भी तीन तलाक का समर्थन कर रहे हैं, वे तुष्टीकरण की वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं। वे केवल वोटों के लिए हमारी मुस्लिम बहनों के साथ अन्याय कर रहे हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि यह मुद्दा केवल महिलाओं से संबंधित है, लेकिन यह इससे परे है। तीन तलाक पूरे परिवार को नुकसान पहुंचाता है। अगर यह प्रथा समुदाय के लिए अविभाज्य होती, तो इसे मुस्लिम देशों से नहीं हटाया जाता।

पीएम मोदी ने कहा, मैं एक दिन पहले मिस्र में था जहां लगभग 90 प्रतिशत आबादी सुन्नी समुदाय की है। उन्होंने लगभग 80-90 साल पहले तीन तलाक को खत्म कर दिया था। उन्होंने 80-90 साल पहले तीन तलाक को खत्म कर दिया था। अगर तीन तलाक है इस्लाम का एक आवश्यक सिद्धांत, फिर इन देशों में तीन तलाक क्यों नहीं है? कतर, जॉर्डन, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया में तीन तलाक की प्रथा क्यों नहीं है? मुसलमान बेटियों पर तीन तलाक का फंदा लटका कर कुछ लोग उन पर हमेशा अत्याचार करने की खुली छूट चाहते हैं। 

ये भी पढ़ें : Tomato Price Rise : देश भर में बढ़ीं टमाटर की कीमतें छू रही आसमान, हिलने लगा रसोई का बजट, जानिए क्या है मंडियों में टमाटर के ताजा भाव

ये भी पढ़ें : Weather Update : उत्तर-पश्चिमी राज्यों में बारिश का कहर, जगह जगह भूस्खलन और बाढ़ से बढ़ी मुसीबतें, 2 दिनों में सात राज्यों में 31 लोगों ने गवाई जान

Connect with Us on | Facebook

National

Politics