Tomato Price Rise : देश भर में बढ़ीं टमाटर की कीमतें छू रही आसमान, हिलने लगा रसोई का बजट, जानिए क्या है मंडियों में टमाटर के ताजा भाव

 | 
Tomato Price Rise
- अगले एक महीने तक बिकेगा महंगा 

Khari Khari News :

Tomato Price Rise : देशभर बरसात के सीजन की शुरुआत होते ही सब्जियों के दाम आसामान छूने लगे हैं। जिस के कारण एक सप्ताह पहले तक 30-40 रुपये प्रति किलो के भाव बिकने वाला टमाटर अब खुदरा भाव में 80-100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। मई के महीने में जो टमाटर 3-5 रुपये प्रति किलो के बीच बिक रहा था और सही दाम नहीं मिलने की वजह से किसान अपनी उपज को फेंकने के लिए मजबूर हो रहे थे। अब जून महीने   के अंत में टमाटर के भाव ने अपने रंग दिखा दिए है। इसके पीछे का कारण टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में गर्मी और भारी बारिश के कारण आपूर्ति में गिरावट है।

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में भी टमाटर 80 रुपये प्रति किलो की कीमत पर बेचा जा रहा है। पिछले दो-तीन दिनों में दर अचानक बढ़ गई है। लोगो का कहना है कि कीमत में अचानक बढ़ोतरी भारी बारिश के कारण हुई है। बारिश ने टमाटरों को नष्ट कर दिया है। दक्षिणी राज्य कर्नाटक और इसकी राजधानी बेंगलुरु में भी टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं क्योंकि लगातार बारिश से फसल को नुकसान हुआ है और परिवहन मुश्किल हो गया है। बेंगलुरु के एक बाजार में टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई और व्यापारियों ने कहा कि भारी बारिश के कारण फसल खराब हो गई है। 

यूपी के कानपुर बाजार में एक हफ्ते पहले 40 से 50 रुपये प्रति किलो बिकने वाला टमाटर अब 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, जबकि दिल्ली में यह 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। लोगो ने कहा, पहले टमाटर की कीमत 30 रुपये प्रति किलो थी, उसके बाद मैंने इसे 50 रुपये प्रति किलो खरीदा और अब यह 100 रुपये हो गया है। कीमत और बढ़ने वाली है और हम मजबूर हैं, हमें खरीदना होगा।  

उत्तर प्रदेश के कानपुर में जरूरी सब्जियों की भारी कमी आम लोगों की जेब पर भारी पड़ रही है। थोक कीमतें 80-90 रुपये प्रति किलोग्राम हैं, और खुदरा दुकानें 100 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेच रही हैं। कानपुर के बाजार के सब्जी विक्रेताओं के अनुसार, टमाटर के एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता, कर्नाटक में भारी बारिश हुई जिससे फसलें नष्ट हो गईं। उन्होंने कहा, केवल 10 दिनों में कीमतें बढ़ गईं और आगे भी बढ़ने की संभावना है।

इस बीच, कानपुर में लोगो ने कहा कि अगर कीमतें और बढ़ीं तो हम टमाटर खरीदना बंद कर देंगे। अगर कीमतें इस तरह बढ़ेंगी तो हम सब्जियां कैसे खरीदेंगे? आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतें 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकती हैं। पिछले कुछ दिनों में टमाटर का रेट दोगुना हो गया है। हमें स्थानीय इलाकों से टमाटर नहीं मिल रहे हैं और इसकी भारी कमी है। हम इन दो महीनों में आपूर्ति के लिए बेंगलुरु पर निर्भर हैं और आने वाले दिनों में कीमतें आसमान छू जाएंगी।

ये भी पढ़ें : Weather Update : उत्तर-पश्चिमी राज्यों में बारिश का कहर, जगह जगह भूस्खलन और बाढ़ से बढ़ी मुसीबतें, 2 दिनों में सात राज्यों में 31 लोगों ने गवाई जान

Connect with Us on | Facebook

National

Politics