IPL 2023 CSK vs GT Final : आखिरी बॉल पर चेन्नई बना IPL चैंपियन, गुजरात को 5 विकेट से हराकर धोनी ने उठाई पांचवी ट्रॉफी

 | 
IPL 2023 CSK vs GT Final

Khari Khari News :

IPL 2023 CSK vs GT Final : IPL 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया। इस मैच में CSK ने गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हरा दिया। CSK की इस जीत के साथ ही उनकी टीम 5वां IPL खिताब अपने नाम किया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में IPL 2023 के फाइनल में यह एक रोमांचक रन चेज था। चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराकर अपना 5वां IPL खिताब जीत लिया है। इस जीत के साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा बार IPL खिताब जीतने के मुंबई इंडियंस के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। रवींद्र जडेजा ने मोहित शर्मा के खिलाफ आखिरी दो गेंदों में अपने शानदार प्रदर्शन से CSK को 5वां IPL खिताब दिलाया। 

IPL 2023 CSK vs GT Final

जडेजा ने आखिरी दो गेंदों में 10 रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन बना दिया। इंडियन प्रीमियर लीग में अपना आखिरी मैच खेल रहे अंबाती रायडू ने भी 8 गेंदों में 19 रनों की पारी खेलकर अहम योगदान दिया। पहली पारी के बाद बारिश से बाधित खेल रहा। गुजरात टाइटंस ने युवा साईं सुदर्शन की 47 गेंदों में 96 रनों की पारी की मदद से 214 रनों की पारी खेली। साई के साथ रिद्धिमान साहा ने भी बल्ले से शानदार खेल दिखाया और 54 रन बनाए। CSK के कप्तान MS धोनी से पहले बल्लेबाजी मिलने के बाद टाइटंस ने शानदार पारी खेली। CSK का पीछा शुरू होते ही नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में बारिश शुरू हो गई। 

IPL 2023 CSK vs GT Final

बारिश के ब्रेक के बाद, CSK के लक्ष्य को 215 से 15 ओवरों में संशोधित कर 171 रन कर दिया गया। CSK के सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत की और पहले 6 ओवरों में 74 रन जोड़े। जैसा कि CSK मंडरा रहा था, मोहित शर्मा ने 13वें ओवर में दो-दो रन बटोरे, इससे टाइटंस खेल में वापस आ गई लेकिन आखिरी दो गेंदों में रवींद्र जडेजा (15) जादुई थे।

IPL 2023 CSK vs GT Final

जडेजा क्रीज पर थे, उधर पवेलियन में बैठे कप्तान एमएस धोनी आंखें बंद कर जीत की प्रार्थना करते दिख रहे थे। तभी 20वें ओवर की आखिरी बॉल फेंकी गई और जडेजा ने चौका जड़ दिया। स्टेडियम में करंट सा दौड़ गया और चेन्नई के फैंस जश्न में डूब गए। जडेजा के चौके साथ ही चेन्नई ने गुजरात को 5 विकेट से हरा दिया। जडेजा सीधे एमएस धोनी की तरफ दौड़े। धोनी की आंखों में आंसू थे। उन्होंने जड्डू को गोद में उठा लिया। हर कोई जश्न में डूबा हुआ था, जबकि गुजरात के स्टार बॉलर मोहित शर्मा मैदान में निराश बैठे दिखे।

रवींद्र जडेजा ने आखिरी ओवर में का किया खुलासा 

CSK के खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने कहा कि वह खुद को शांत रखने की कोशिश कर रहे थे और जितना हो सके गेंद को स्मैश करने के बारे में सोच रहे थे। उन्होंने कहा, मैं बस यही सोच रहा था कि मुझे ज्यादा से ज्यादा स्विंग कराने की जरूरत है, जितना मैं कर सकता हूं। गेंद कहां जाएगी मैं इस बारे में नहीं सोच रहा था, बस जोर से स्विंग कराने की कोशिश कर रहा था। मैं खुद का समर्थन कर रहा था और सीधे हिट करना चाह रहा था क्योंकि मुझे पता था कि मोहित धीमी गेंदें फेंक सकता है। चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल 2023 में चेन्नई की खिताबी जीत अंबाती रायडू को समर्पित की। 

गुजरात टाइटंस ने अपना लगातार दूसरा IPL खिताब हासिल करने के लिए कड़ा संघर्ष किया, लेकिन CSK के खिलाड़ी रवींद्र जडेजा के पास कुछ और ही योजनाएं थीं। जडेजा ने आखिरी 2 गेंदों में 10 रन बनाकर हार्दिक पांड्या के हाथ से IPL का खिताब छीन लिया। मैच के बाद टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने कहा, मुझे लगता है कि एक टीम के रूप में हम बहुत सारे बॉक्स टिक करते हैं, हम बहुत दिल से खेलते हैं, वास्तव में जिस तरह से हम लड़ते रहे उस पर गर्व है, हमारा एक आदर्श वाक्य है, हम एक साथ जीतते हैं और हम हारते हैं। 

IPL 2023 CSK vs GT Final

गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल अपनी टीम के लिए 17 मैचों में 890 रन बनाकर ऑरेंज कैप के विजेता रहे। शुभमन गिल ने आईपीएल 2023 में तीन शतक लगाए। उनमें से दो पिछले 5 मैचों में आए। उन्होंने अपनी पारी से आरसीबी और मुंबई इंडियंस को पटखनी दी। वह अपने प्रदर्शन से बेहद खुश और संतुष्ट थे, उन्होंने कहा, "यह बहुत मायने रखता है, मेरी मेहनत सही दिशा में जा रही है। हम फाइनल नहीं जीत सके। 

ये भी पढ़ें : IPL 2023 GT Vs CSK Final : आज होगा आईपीएल 2023 का मेगा फाइनल, गुजरात या चेन्नई किस के नाम होगा खिताब !

Connect with Us on | Facebook

National

Politics