T-20 World Cup: Luck पलटकर चैंपियन बनने में पाकिस्तान नंबर One

 | 
T-20 World Cup

T-20 World Cup: खेल का नाम लेते ही हर किसी के मन में सबसे पहले क्रिकेट का नाम आता है। यह एक ऐसा खेल है जिसमे कब कौन सी टीम अर्श से फर्श और फर्श से अर्श तक पहुंच जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसे ही इस बार टी 20 वर्ल्ड कप 2022 में देखने को मिला है। इस बार टूर्नामेंट में बहुत से उलटफेर देखने को मिले है। वहीं टूर्नामेंट में हुए उलटफेर से पाक टीम को बहुत बड़ा फायदा हुआ है। आपको बता दें कि पाकिस्तान टीम लगभग वर्ल्ड कप से बाहर होने ही वाली थी। लेकिन दूसरी टीम की हार के सहारे पाक की किस्मत टिकी हुई थी। आइये जानिए कैसे पलटी पाक की किस्मत....

बता दें की पाक टीम को अपने पहले मुकाबले में भारत और फिर जिम्बाब्वे से हारने के बाद लगभग टूर्नामेंट से बाहर होने ही वाली थी। लेकिन जब साउथ अफ्रीका टीम नीदरलैंड से हार गई तो वहीं से पाक की किस्मत पलट गई। जिससे पाक के लिए सेमीफइनल में पहुंचना आसान हो गया और पाकिस्तान सेमीफइनल में पहुंच गई। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि पाकिस्तान टीम किस्मत के सहारे यहां तक न पहुंच पाई हो। ऐसा पहले भी बहुत बार होता रहा है। आइये जाने

1992 ODI World Cup में पाक ने जीता था पहला ख़िताब 

T-20 World Cup

बात है साल 1992 वर्ल्ड कप की जो की ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था। इस समय पाक टीम के कप्तान इमरान खान थे। बता दे की पाकिस्तान ने इस साल ग्रुप स्टेज में कुल 8 मैच खेले। जिसमे पाक को अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। वहीं इसके बाद वापसी करते हुए दूसरे मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत हासिल की। इसके बाद तीसरा मुकाबला इंग्लैंड के साथ खेला गया जिसके पाक की पूरी टीम केवल 74 रन पर ही पस्त हो गई। लेकिन इस मैच के बीच तभी बरसात हो गई और पाक टीम को फ्री में एक अंक मिल गया। 

लेकिन इसके बाद पाक की किस्मत ने उसको अगले दो मैचों में भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाफ धोखा दे दिया। जिसमे टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान पाक ने अपने 5 मैचों में से सिर्फ एक में जीत दर्ज करते हुए केवल 3 अंक प्राप्त किये। टीम सेमीफइनल की दौड़ से लगभग बाहर होने ही वाली थी। लेकिन पाक ने अपने अगले तीनो मैचों को जीतते हुए सबको चौंका दिया। यहां से किस्मत ऐसी पलटी की पाक टीम 9 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच चुकी थी। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने सेमीफइनल में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई। वहीं फाइनल में पाक ने इंग्लैंड को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाया। 

2007 World Cup पर भारत का कब्जा 

2007 World Cup 

World Cup 2007 में भी पाकिस्तान टीम को अपने शुरुवाती मैच में हार का सामना करना पड़ा था। पहले मैच में पाक को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इसके बाद पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में वापसी करते हुए सुपर-8 के मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और बांग्लादेश को धूल चटाई। इसके बाद सेमीफइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की की। लेकिन इस दौरान पाक को फाइनल मुकाबले में भारत के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। बता दें कि 2007 वर्ल्ड कप खिताब जितने के बाद भारत अब तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया है। 

किस्मत के सहारे जीता 2009 World Cup का खिताब

2009 World Cup

वहीं 2009 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने हर बार की तरह शरुआती मैचों में हार का सामना करना पड़ा। पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद दूसरे मैच में पाक ने वापसी करते हुए सुपर 8 में अपनी जगह बनाई। वहीं इसके बाद पाकिस्तान को श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद पाक के लिए सेमीफइनल की राह मुश्किल हो चुकी थी। लेकिन इस दौरान पाक की किस्मत ऐसी पलटी की टीम ने आयरलैंड और न्यूजीलैंड को हरा दिया। इस दौरान पॉइंट्स टेबल में टॉप पर साउथ अफ्रीका टीम थी। लेकिन इसके बाद पाक ने अफ्रीकी  टीम को हराकर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में पाकिस्तान ने श्रीलंका को 8 विकेट के बड़े अंतर से हराकर वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। 

Read More: T-20 World Cup: भारत-पाक के कप्तान ग्रुप स्टेज मुकाबलों में अब तक रहे फ्लॉप, जानिए

Read More: T-20 World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले कप्तान रोहित शर्मा घायल

Read More: T20 World Cup: वर्ल्ड कप के बाद हो जाएगी 4 खिलाड़ियों की छुट्टी

Connect with Us on | Facebook

National

Politics