Weight Loss : गठिया से परेशान लोगों को वजन घटाने से मिल सकते है ये फायदे, जाने कैसे

 | 
Weight Loss

Weight Loss : मोटापा एक औ समस्या उन लोगों के लिए बनती है जो गठिया के रोगी हैं। उनके इलाज में जो दवाएं दी जाती हैं वो मोटे लोगों के लीवर पर असर डालता है। दरअसल, मोटापे से ग्रस्त लोगों का लीवर काम करना बंद कर देता है। उपर से गठिया के दवाओं का उपयोग करना मुश्किल हो जाता है जो इसके ऊपर अच्छी तरह काम कर सकता है। वजन कम करना गठिया वाले लोगों के लिए अद्भुत काम कर सकता है। 

क्योंकि जोड़ों पर कम दबाव के साथ दर्द और सूजन में काफी कमी आती है। वजन कम करने से शरीर में वसा को कम करने में मदद मिल सकती है और गठिया को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। स्वस्थ वसा से भरपूर संतुलित आहार, नियमित रूप से आपको स्वस्थ वजन हासिल करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। वजन कम करने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण रखा जा सकता है और पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

सूजन कम करना 

गठिये के कारण हमारे शरीर में सूजन आ जाती है जिस से हमें काफी दर्द होता है। वजन कम करने से शरीर में वसा का भंडार कम हो जाता है जिससे गठिया को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद मिलती है।

दर्द और दबाव को कम करना 

शरीर के वजन का सिर्फ 10% कम करने से गठिया का दर्द आधा हो सकता है। आप जितना अधिक वजन कम करेंगे, आपके जोड़ों पर उतना ही कम दबाव पड़ेगा, जिसके परिणामस्वरूप आपके शरीर में टूट-फूट कम होगी। गठिये के रोगी जो सही आहार और दैनिक व्यायाम का पालन करके अपना वजन कम करते हैं, उन्हें घुटने के दर्द का कम अनुभव होता है।

बेहतर रोग नियंत्रण रखना 

कम से कम 5 किलो वजन कम करने वाले रोगियों में अधिक वजन वाले लोगों की तुलना में तीन गुना बेहतर रोग नियंत्रण हो जाता है। इन रोग गतिविधि से बेहतर इलाज करने में मदद मिलती है। 

पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करना 

रोगियों को हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों के विकसित होने का अधिक खतरा होता है। वजन घटाने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण रहता है जिससे पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

ये भी पढ़ें : Buzz Aldrin Wedding : नील आर्मस्ट्रांग के साथ चांद पर जाने वाले Buzz Aldrin ने, 93 साल की उम्र में की चौथी बार शादी

ये भी पढ़ें : Diabetes Control Tips in winter : सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए, फॉलो करें ये टिप्स

ये भी पढ़ें : Winter Hand Care Tips : सर्दियों में हाथों को रुखापन और फटने से बचाएं, बनाए मुलायम अपनाए ये टिप्स

Connect with Us on | Facebook

National

Politics