Superfoods For Thyroid Patients : थायराइड के मरीजों के लिए ये सुपरफूड्स है फायदेमंद, अपने आहार में करें शामिल

 | 
Superfoods For Thyroid Patients

Superfoods For Thyroid Patients : थायरॉइड एक हॉर्मोन जनित बीमारी है। थायरॉइड ग्लैंड हमारे शरीर के मेटाबॉलिज़म को कंट्रोल करती है। हमारा मेटाबॉलिज़म धीमी गति से काम करेगा या सामान्य गति से यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमारी थायरॉइड ग्लैंड से निकलनेवाले हॉर्मोन की स्थिति क्या है। थायरॉयड ग्रंथि शरीर के चयापचय का प्रबंधन करती है। थायरॉइड के मरीजों को अपनी डायट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए यह जानना उनके के लिए बहुत जरुरी हैं। 

ब्रॉकली

Superfoods For Thyroid Patients

ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन सी होता है। यह चयापचय दर को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और फाइबर से भरपूर होता है। कुछ भी जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है, थायराइड के लिए फायदेमंद होता है। 

दही

Superfoods For Thyroid Patients

दही शरीर की आयोडीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है, जो थायरॉयड ग्रंथि के इष्टतम कामकाज के लिए आवश्यक है। यह विटामिन डी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने और हाशिमोटो की बीमारी को रोकने के लिए जिम्मेदार होता है, जो थायरॉयड ग्रंथि को प्रभावित करने वाला एक ऑटोइम्यून विकार है।

फलियां और बीन्स

Superfoods For Thyroid Patients

फलियां और बीन्स न केवल जिंक से भरपूर होते हैं, बल्कि फाइबर भी होते हैं। ये पाचन तंत्र को विनियमित करने में सहायता करते हैं, मुख्य रूप से मल त्याग और कब्ज को रोकता है। थायराइड से संबंधित समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए चना सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है।

ग्रीन टी 

Superfoods For Thyroid Patients

ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को बूस्ट करती है और वजन कम करने में मदद करती है। इसमें कैटेचिन, एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो वसा कोशिकाओं को वसा छोड़ने के लिए मजबूर कर वसा जलाने में मदद करता है। 

खट्टे फल

Superfoods For Thyroid Patients

ये फल पेक्टिन से भरपूर होते हैं, जो पारा के शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है - सबसे महत्वपूर्ण धातुओं में से एक जो थायरॉयड समस्याओं से जुड़ा हुआ है। यह थायराइड की स्थिति के प्रबंधन के लिए स्वस्थ बनाता है।

Read More: How To Make Healthy Soup in Winter: सर्दियों में झटपट बनाएं ये दो तरह के हेल्दी सूप, जानें बनाने का तरीका

Read More: Best Halwa To Eat in Winter Season: सर्दियों में जरूर खाएं ये 7 तरह के हलवे, शरीर को पहुंचगे गर्मराहट, जानें कैसे

Read More:  Benefits of Gond Ke Ladoo In Winter : सर्दियों में आपके कठोर जोड़ों को पिघला देंगे ये गोंद के लड्डू, जानें बनाने की रेसिपी

Read More: Health Benefits Of Eating Garlic : लहसुन खाने से मिलते हैं ये स्वास्थ्य लाभ, जो है आपके लिए जरुरी, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

 

 

National

Politics