Amla For Weight Loss : वजन कम करने में मदद कर सकता है Amla, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

 | 
Amla For Weight Loss

Amla For Weight Loss : हम सभी जानते हैं कि आंवला आंत के health और immunity के लिए बेहद अच्छा होता है और इसलिए वजन घटाने में मदद करता है। हम आंवले के बारे में बचपन से ही सुनते आ रहे है और कैसे हमारे बड़े हमें आंवला खाने के लिए इसके कई व्यंजन तैयार किए हैं। आंवला खाने में थोड़ा कड़वा होता है क्योंकि इसका स्वाद खट्टा और कड़वा होता है। आंवला, हिंदू धर्म से भी जुड़ा हुआ है। लेकिन इस जुड़ाव के कारण आंवले का सेवन बहुत अधिक किया जाता है। मंदिरों और घरों में भी आंवले के पौधे की पूजा की जाती है।

आंवला वजन घटाने के indicator के रूप में

आंवला वजन कम करने के लिए जाना जाता है और इसे स्थापित करने के लिए आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। आंवला फाइबर से भरपूर होता है जो व्यक्ति को अधिक समय तक भरा हुआ रखता है। आंवला में मौजूद पोषक तत्व पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं।

इम्युनिटी के लिए आंवला

आंवले में ऐसे कई तरह के गुण पाए जाते है जो हमारी इम्युनिटी को मजबूत बनाते है। और कहा है कि यह विटामिन सी, टैनिन, पॉलीफेनोल, फाइबर, खनिज के high level वाले आंवला फल के लिए हो सकता है।

आंवला कैसे खाएं?​

पीढ़ियों से हम कई तरह से आंवले का सेवन करते आ रहे हैं। आंवला खाने के पारंपरिक तरीके कच्चे रूप में, अचार के रूप में, सूखे पाउडर के रूप में, मीठे मिश्रण के रूप में होते हैं। इसे कई हरी सब्जियों और मौसमी फलों के साथ मिलाकर सुबह ड्रिंक के रूप में भी पिया जाता है। आप बाजार में उपलब्ध आंवला कैंडी भी ले सकते हैं। जो ज्यादातर सर्दियों के मौसम में देश में खाया जाता है, में इसका मुख्य घटक आंवला होता है।

Amla For Weight Loss

सिंपल आंवला जूस

दो आंवला लें इनके टुकड़े कर लें इसे पानी से ठीक से ब्लेंड करें; धीरे-धीरे थोड़ा पानी डालें ताकि आंवले के टुकड़े अच्छे से पिस जाएं। आंवला के फाइबर से भरपूर फल को कुचलना मुश्किल है। आप चाहें तो आंवले के जूस का गूदा और फाइबर निकाल दें काली मिर्च पाउडर, थोड़ा सा काला नमक डालें अगर आपको मीठा जूस पसंद है तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं इसे ताजा और ब्लेंड करने के तुरंत बाद लें। फिर देखिए इसके फायदे जो जबरदस्त फायदे। 

Read More: Water Rich Fruits in Winter: सर्दियों में न होंने दें शरीर में पानी की कमी, जानें पानी से भरपूर इन फलों को खाएं

Read More:: Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Read More: Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics