Ragi Burfi Recipe : Diabetes के मरीज भी खा सकते हैं मिठाई शुगर फ्री रागी से बनीं बर्फी, जाने रेसिपी

 | 
Ragi Burfi Recipe

Khari Khari News : 

Ragi Burfi Recipe: शुगर-फ्री रागी बर्फी एक ऐसी चीज है जिसे आप खास मौकों और त्योहारों पर खा सकते हैं, जब हर कोई आपको रोकने की कोशिश करता है। रागी एक ऐसा बाजरा है जिसे आजकल ज्यादातर लोग चपाती या रोटी,पराठे के रूप में रोजाना खाने में इस्तेमाल करते हैं। रागी ग्लूटेन-फ्री स्टेपल है, जो डाइटरी फाइबर से भरपूर है जो वजन घटाने में मदद करता है और शुगर के रोगी के लिए भी बहुत अच्छा है। ये है इस बर्फी की आसान रेसिपी आपको भी इस बर्फी को जरूर बना के देखना चाहिए। 

सामग्री

3 सर्विंग्स
1 कप रागी का आटा
1 कप घी
1 छोटा चम्मच हरी इलायची का पाउडर
1 चांदी का वर्क
1 कप गुड़ का पाउडर
1/4 कप गुनगुना दूध
2 बड़े चम्मच मिक्स ड्राई फ्रूट

बनाने का तरीका 

इस लाजवाब मिठाई को बनाने के लिए एक पैन को धीमी आंच पर रखें और उसमें थोड़ा सा घी पिघला लें। घी के पिघलने के बाद रागी का आटा डालकर भूनें। आंच धीमी रखें नहीं तो आटा जल सकता है। धीरे-धीरे अच्छी तरह से हिलाएं और आटे को चॉकलेट ब्राउन होने दें। जब मैदा का रंग बदल जाए तो गैस बंद कर दें और आटे को 5-6 मिनट के लिए ठंडा होने दें। इसके बाद पैन को फिर से धीमी आंच पर रखें और इसमें गुड़ का पाउडर और हरी इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। 

गुड़ धीरे-धीरे पिघलेगा लेकिन सुनिश्चित करें कि आप मिश्रण को लगातार हिलाते रहें। हालांकि, अगर बनावट सूखी लग रही है तो थोड़ा गर्म दूध डालें और ठीक से मिलाएं।
आखिर में गैस बंद कर दें और फिर घी से ग्रीस कर लें। एक प्लेट लें और उसे घी से ग्रीस करें, फिर इस रागी के मिश्रण को डालें और मिक्स ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें। इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें और फिर हीरे या चौकोर आकार में काट लें, जो भी आपको पसंद हो और आनंद लें। 

ये भी पढ़ें : Tricolor Pasta Recipe : घर पर बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी तिरंगा पास्ता, जानें रेसिपी

ये भी पढ़ें : Kiwi Fruit Easy Recipe At Home : कीवी फ्रूट से घर पर ही बनाएं हैल्‍दी और टेस्‍टी असान रेसिपी, जानें कैसे

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

National

Politics