How to Make Beet and Carrot Soup in Winter : सर्दियों के मौसम में बच्‍चों के लिए घर पर बनाएं चुकंदर और गाजर का स्वादिष्ट सूप, जानें बनाने का तरीका

 | 
How to Make Beet and Carrot Soup in Winter

How to Make Beet and Carrot Soup in Winter : सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग गर्माहट के एहसास और गला तर करने के लिए चाय और अन्य गरम चीजें खाते पीते है ऐसे में चुकंदर और गाजर का सूप स्वास्थ्यप्रद सूपों में से एक है जिसे आप पसंद कर सकते हैं। यह तीखा और स्वाद में मीठा होता है। गाजर, टमाटर, अदरक, और लहसुन के अतिरिक्त स्वाद के साथ, मसालेदार सूप के गर्म कटोरे की सुगंध आपको फिर से एक्टिव और तरोताजा कर सकती है। कारण सरल है- इस सूप के एक चम्मच में कई विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो आपकी बॉडी के लिए सही होते है और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। आंत को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर की मौजूदगी के कारण सब्जियां पाचन में सुधार करने में मदद कर सकती हैं। आइये हम बताने जा रहे है इस स्वादिष्ट सूप को बनाने के बारे में। जो आपके लिए बहुत ही असान होगा।   

सामग्री

1 छोटा चम्मच मक्खन
1 तेज पत्ता
2 shallots (हिस्सों)
1 1/2 कप चुकंदर (घिसा हुआ)
1 गाजर (घिसा हुआ)
1 टमाटर (कटा हुआ)
½ छोटा चम्मच नमक
2 कप पानी
2 लौंग लहसुन
1 इंच अदरक
1 छोटा चम्मच काली मिर्च (कुटी हुई)
सजाने के लिए क्रीम
पुदीना सजाने के लिए

Read More: Tips To Stay Healthy in Winter: सर्दियों में रहना चाहते है स्वस्थ, तो इन जबरदस्त Tips को करें फॉलो

बनाने का तरीका 

एक प्रेशर कुकर लें। फिर 1 टीस्पून मक्खन लें और 1 तेज पत्ता को खुशबूदार बनाने के लिए भूनें। लहसुन की 2 कलियाँ, 2 छोटे प्याज़ और 1 इंच अदरक डालें और हल्का सा सिकुड़ने तक भूनें। फिर 1½ कप चुकंदर डालें और 2 मिनट के लिए भूनें। 1 गाजर, 1 टमाटर और ½ छोटा चम्मच नमक डालें प्रेशर कुकर में 2 कप पानी डालें और 3-4 सीटी आने तक उबलने दें। इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। 

सब्जियों के पकने और ठंडा होने के बाद, तस्वीर को एक सूपी स्थिरता में मिलाएं। फिर चुकंदर-गाजर के पेस्ट को एक बड़ी कढ़ाई में डालें। और पानी डालकर 2-3 मिनट तक पकायें। अपनी स्थिरता को आवश्यकतानुसार समायोजित करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। सूप में उबाल आने के बाद। 1 टीस्पून काली मिर्च डालकर अच्छी तरह मिलाना न भूलें। अंत में आप क्रीम और पुदीने से सजाकर चुकंदर के सूप का आनंद ले सकते हैं।

Read More: Home Remedies For Acidity: एसिडिटी के Home Remedies में है कुछ कमाल की चीजें, जिनसे जल्द मिल सकता है Relief, जानें कैसे

Also Read : Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics