Health Tips: सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकती हैं कई बीमारियां, तो जानें कितना पीना है पानी

 | 
Health Tips

Health Tips : पानी तो सभी पीते हैं, लेकिन क्या आपको इसका सही तरीका पता है, जिस समय अंतराल में आप पानी पीते हैं और जिस तरह से आप इसे पीते हैं, उसका आपके स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। हमारे शरीर के ज्यादातर हिस्से में पानी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही समय पर पानी पीने से आप मोटापा, सिरदर्द और पाचन सहित कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। तो जानिए कुछ ऐसी बातें जो है आपके लिए जरुरी और पानी सही तरीके से पीने के बारे में। 

पानी पीना क्यों जरूरी है 

कम पानी पीने से हम काफी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए बहुत ही नुकशानदायक है। कम पानी पीने वाले बुजुर्गों को बार-बार अस्पताल में भर्ती होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए पानी के सेवन की सही मात्रा को जानना बहुत जरूरी है। इसलिए सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के लिए हमें पानी जरूर पीना चाहिए। 

Read More: Skin Tips : उम्र के अनुसार करें स्किन की देखभाल, जानें ये उपाए

कितना पानी पीना चाहिए

पानी पीने की कोई Fixed मात्रा नहीं है, जिसका सेवन करना चाहिए। आपको हमेशा अपने पास पानी की बोतल रखनी चाहिए, ताकि जब भी आपको प्यास लगे आप पानी पी सकें। आपको एक बार में 3-4 गिलास पानी पीने की जरूरत नहीं है, इसे हर कुछ घंटों में पीते रहें। पर दिन में हमें कम से कम 4 से 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। 

Read More: Elderly Care Tips in Winter Season : सर्दियों में इस तरह रखें अपने बुजुर्गों का ख्याल, जानें कुछ जबरदस्त फार्मूला

सवेरे उठते ही पानी पीना चाहिए

रात भर शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए सुबह उठते ही कम से कम एक गिलास पानी पीना चाहिए नहीं तो खून गाढ़ा हो जाता है जिसके कारण हमें हार्ट से संबधित प्रॉब्लम भी हो सकती है और इससे हार्ट अटैक हो सकता है। इस लिए हमें सवेरे उठते ही पानी जरूर पीना चाहिए।  

वर्कआउट के दौरान पानी पिएं

हमें एक्सरसाइज करते वक्त हमें बहुत पसीना आता है इसलिए वर्कआउट के दौरान और बाद में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहना जरूरी है। वर्कआउट सेशन पूरा हो जाए तो आप कम से कम आधे से 1 लीटर पानी पीने की कोशिश करें, क्योकि यह आपकी बॉडी के लिए बहुत जरुरी है। 

Read More: Skin Tips : उम्र के अनुसार करें स्किन की देखभाल, जानें ये उपाए

Also Read : Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics