Hair Care Tips In Winter : सर्दियों में बालों की देखभाल के असरदार उपाय, जानें कैसे

 | 
Hair Care Tips In Winter

Hair Care Tips In Winter: सर्दियों में जितनी देखभाल की जरुरत हमारी स्किन को होती है उतनी ही हमारे बालों को होती हैं। नमी में अचानक और तेज गिरावट त्वचा की बनावट को बदल सकती है, जिससे यह अलग तरह से व्यवहार करती है। स्कैल्प भी प्रभावित होता है, जिससे बाल रूखे और परतदार हो जाते हैं। इसलिए सर्दियों में बालों की नियमित तेल से मालिश की सलाह दी जाती है। हमारे लिए सर्दियों में बालों को धोना और उनकी प्रॉपर केयर करना एक बहुत बड़ी बात होती हैं। इसके लिए हमें कई चीजों का ख़ास धियान रखना पड़ता हैं। 

बहुत से लोग सर्दियों में त्वचा की देखभाल पर ध्यान देते हैं, वहीं बालों को ज्यादातर नजरअंदाज कर दिया जाता है। सर्दियों का मौसम बालों को भंगुर बना सकता है, जिससे सिर में खुजली और सुस्ती हो सकती है। आइये जानते हैं कुछ इन प्रोब्लेम से छुटकारा पाने के लिए टिप्स। जो हैं आपके लिए बेहद जरुरी। 

अच्छी तरह से तेल लगाएं

Hair Care Tips In Winter

तेल लगाने से सर्दियों की हवाएं आपके बालों से दूर रहेंगी। हर बार जब आप अपने बाल धोते हैं, तो आपको अपनी पसंद का कोई भी तेल लगाना चाहिए। नारियल के तेल के इस्तेमाल से आप अपने सपनों के बाल पा सकते हैं।

पानी और स्वस्थ वसा को अपनाएं

Hair Care Tips In Winter

अपने बालों को जड़ से सिरे तक स्वस्थ बनाने के लिए, पानी में कटौती न करें और बादाम, काजू, मूंगफली, कद्दू के बीज और अधिक जैसे स्वस्थ वसा का सेवन करें। स्वस्थ वसा आपके बालों को वह प्रोटीन देती है जिसकी उसे आवश्यकता होती है जिससे आपके बाल अंदर से मजबूत और स्वस्थ बनते हैं। सर्दियों के दिनों में यह आपके लिए बहुत जरुरी हैं।

बालों को गर्म पानी से बचाए 

Hair Care Tips In Winter

ज्यादा गर्म पानी से नहाने से सारी नमी सोख ली जाती है, जिससे आपके बाल सुस्त और टूटने लगते हैं। पपड़ीदार खोपड़ी से बचने के लिए गुनगुने पानी से नहाएं। 

डीप कंडीशनिंग

आप डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क में निवेश कर सकते हैं या घर पर बना सकते हैं। बस कुछ दही मिलाएं, कुछ शहद और जैतून के तेल के साथ कुछ विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। दही एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है, जबकि जैतून का तेल और शहद आपके बालों को पोषण प्रदान करते हैं।

Read More: Amla For Weight Loss : वजन कम करने में मदद कर सकता है Amla, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

Read More: Water Rich Fruits in Winter: सर्दियों में न होंने दें शरीर में पानी की कमी, जानें पानी से भरपूर इन फलों को खाएं

Read More:: Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Read More: Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics