Easy Method of Making Methi Laddu : सेहत का खजाना मेथी, लड्डू से लेकर मेथी की मुठिया तक, जानें बनाने की आसान रेसिपी

 | 
Easy Method of Making Methi Laddu

Easy Method of Making Methi Laddu: मेथी को सर्दियों में गर्म होक के कारण काफी कारगर माना जाता सर्दियों में लड्डू काफी स्वादिष्ट लगते हैं। घरों में कई तरह के लड्डू बनाए जाते हैं। सर्दियों में कमर और जोड़ों के दर्द से परेशान रहने वाले लोगों के लिए मेथी के लड्डू किसी औषधि से कम नहीं हैं। बुजुर्ग लोगों के शरीर को ताकत, गर्मी और बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं मेथी के लड्डू। 

बच्चा होने के बाद महिलाओं को भी दवा के रूप में मेथी के लड्डू खिलाए जाते हैं। मेथी, जिसे हम सभी मेथी के नाम से ही जानते है, मेथी हर भारतीय रसोई में पाई जाती है। इसके बीजों से लेकर सुगंधित पाउडर और ताजी मेथी की पत्तियों तक, इस कई तरह की सामग्री के रूप में न केवल आपके व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है। मेथी आपके स्वास्थ्य में भी इजाफा कर सकता है। मेथी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है और आपको डायबिटीज के जोखिम को कम करने, वजन घटाने और सूजन से राहत सहित कई लाभों से सही रहती है। 

मेथी के लड्डू

Easy Method of Making Methi Laddu

सामग्री

1 कप ग्राम घी
एक कप आटा
2 बड़े चम्मच मेथी (मेथी) के बीज
एक कप ड्राई फ्रूट्स बारीक कटे हुए
3 बड़े चम्मच सौंफ के बीज
1 छोटा चम्मच अदरक पाउडर
½ कप शक्कर

बनाने का तरीका 

एक गहरा बर्तन लें और उसमें घी गर्म करें और उसमें आटा अच्छी तरह से मिला लें।
इसे 30 मिनट तक या नरम भूरे रंग का मिश्रण तैयार होने तक भूनें। जब यह हो जाए तो इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए अलग रख दें। अब एक ब्लेंडर लें और मेथी और सौंफ को एक साथ ब्लेंड करें। मैथी के मिश्रण और अन्य सामग्री के साथ आटे के मिश्रण को ठीक से ठंडा होने पर गुड़ डालें। इसे हाथों से अच्छी तरह मिला लें और मिश्रण से छोटे-छोटे गोल गोल लड्डू बना लें। इसे किसी बर्तन में रख लें। लो जी हो गए त्यार आपके मेथी के लड्डू। 

मेथी करी

मेथी करी

सामग्री

1 कप मेथी के पत्ते, कटे हुए
 ¼ छोटा चम्मच मेथी दाना
1 कप दही
1 कप बेसन
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
½ छोटा चम्मच जीरा
¼ चम्मच हींग
¼ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च पाउडर

बनाने का तरीका

एक बाउल लें और उसमें दही और बेसन मिलाएं। यदि आवश्यकता हो तो पानी डालें और इसे एक गाढ़ी स्थिरता में फेंटें। अब एक बर्तन लें और उसमें तेल गर्म करें। जीरा, हींग, अदरक का पेस्ट और लहसुन डालकर अच्छी तरह भूनें। अब मेथी के पत्ते डालकर अच्छी तरह चलाएं। दही का मिश्रण, नमक और हल्दी डालें। अच्छी तरह मिलाएं और इसे तब तक उबलने दें जब तक कि कंसिस्टेंसी थोड़ी गाढ़ी न हो जाए।
चावल या चपाती के साथ आनंद लें।

मेथी की मुठिया

मेथी की मुठिया

सामग्री

2 कप मेथी के पत्ते, बारीक कटे हुए
1 कप बेसन
½ कप गेहूं का आटा
स्वादानुसार नमक और मिर्च पाउडर
½ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
2 बड़े चम्मच तेल
एक चुटकी काली मिर्च
डीप फ्राई करने के लिए तेल

बनाने का तरीका

एक कटोरा लें और उसमें बेसन, और गेहूं का आटा, कटी हुई मेथी के पत्ते, नमक, मिर्च पाउडर और हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण में तेल डालकर नरम आटा गूंथ लें। इसे कुछ मिनटों के लिए सेट होने के लिए अलग रख दें। एक बार हो जाने के बाद, अपने हाथ में कुछ हिस्से लें और आटे से छोटी-छोटी लोई बना लें। अब मध्यम आंच पर दोनों तरफ से फ्राई करें। डिप के साथ गरमागरम परोसें। फिर इसका आनंद लें। 

Read More: Amla For Weight Loss : वजन कम करने में मदद कर सकता है Amla, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

Read More: Water Rich Fruits in Winter: सर्दियों में न होंने दें शरीर में पानी की कमी, जानें पानी से भरपूर इन फलों को खाएं

Read More:: Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Read More: Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics