Amazing Benefits of Neem : क्या आप जानते हैं नीम के ये असल फायदे? जानें इन बीमारियों से मिल सकता है छुटकारा

 | 
Amazing Benefits of Neem

Amazing Benefits of Neem: नीम के पत्ते न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से फायदा देते हैं, बल्कि आपके दिमाग को भी शांत और मजबूत बनाने का काम करते हैं। भारतीय पारंपरिक culture में नीम एक important भूमिका निभाता है। हम सभी ने बचपन से दादा-दादी से इसके फायदों के बारे में बहुत कुछ सुना है। नीम के पेड़ की छाल, बीज, जड़, फल, पत्ती, टहनी और फूल सभी किसी न किसी तरह से हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं।  नीम में ऐसे यौगिक शामिल हैं जो Blood Sugar Level को कम कर सकते हैं। आयुर्वेदिक उपचारों में नीम के पेड़ के कई हिस्से शामिल होते हैं। इसकी छाल, चूर्ण, पत्तियाँ और तेल विशेष रूप से लाभकारी होते है। आइये जानते है नीम के जबरदस्त फायदों के बारे में। घर में अगर बुजुर्ग हों तो नीम का पौधा जरूर लगाएं और उसकी नियमित देखभाल करते रहेंl 

छाल के उपयोग

इस पेड़ की छाल में antibacterial और कसैले गुण होते हैं जो घावों को भरने में सहायता करते हैं। पुराने दिनों में, नीम के पेड़ की टहनियों को पारंपरिक रूप से तोड़कर चबाया जाता था। वे दांतों की सड़न, सांसों की बदबू और मसूड़ों से खून आना बंद करते हैं। इसके अलावा, यह थकान को दूर करने, कृमियों को दूर करने, बुखार को नियंत्रित करने, भूख के इलाज के रूप में, दांतों को साफ करने और बहुत कुछ करने का काम करता है, इस लिए नीम का छाल फायदेमंद होता है।

Read More:  Diabetes in Children : इन Foods का करें सेवन, बच्चों को डायबिटीज़ से बचाने में मिलेगी मदद

पत्तियों का उपयोग

इस पेड़ की हर पत्ती में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण होते हैं। यह मुँहासे, दाद और एक्जिमा के इलाज के लिए अच्छा काम करता है। किसान इसका उपयोग कीटनाशक के रूप में कीड़ों को भगाने के लिए करते हैं। लेकिन जब आपके कीमती बालों की बात आती है, तो नीम के पत्ते उन बेहतरीन चीजों में से हैं जो आप अपने बालों के लिए कर सकते हैं। यह बालों को पोषण देता है। यह डैंड्रफ हटाने में सहायता करता है। नीम के कई प्रकार के अद्भुत फायदे होते हैं। जो हमारी बॉडी के लिए बहुत जरुरी होते हैं। 

नीम का चूर्ण

नीम का पाउडर बनाने के लिए नीम के पेड़ की छाल को अतिरिक्त रूप से कुचला  जाता है। नीम पाउडर के बहुत सारे अनुप्रयोग हैं क्योंकि माउथवॉश से बने उत्पादों में नीम पाउडर होता है, यह पेट दर्द को सही करता है और भी कई कार्य में सुधार करता है।

Read More: Water Rich Fruits in Winter: सर्दियों में न होंने दें शरीर में पानी की कमी, जानें पानी से भरपूर इन फलों को खाएं

Read More:: Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Read More: Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics