Diabetes in Children : इन Foods का करें सेवन, बच्चों को डायबिटीज़ से बचाने में मिलेगी मदद

 | 
Diabetes in Children

Diabetes in Children: जब हमारा शरीर खून में मौजूद शुगर की मात्रा को सोखने में असमर्थ हो जाता है तो ये स्थिति डायबिटीज़ को जन्म देती है। डायबिटीज़ एक बहुत ही आम समस्या है, लेकिन हाल के दिनों में बच्चों में इस सैम,समस्या को ज्यादा देखा गया है। lifestyle पसंद और खराब खाने के पैटर्न, यह स्थिति बच्चों और युवा में बढ़ती देखी गई है। जिन लोगों को डायबिटीज़ है उन्हें यह देखने की जरूरत है कि वे क्या खाते हैं बहुत सावधानी से। आइये जानते है कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपके बच्चों को डायबिटीज़ से बचने में मदद कर सकते है। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ शरीर में सूजन को कम करने, Immune System को बढ़ावा देने और Blood Sugar Level को Control करने में मदद कर सकते हैं।

गाजर का सेवन 

डायबिटीज़ वाले बच्चे अपने मीठे स्वाद के बावजूद अपनी Daily Diet में गाजर का Option चुन सकते हैं क्योंकि वे Blood sugar level को Manage करने में मदद कर सकते हैं। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के बावजूद यह डायबिटीज़ Patients के लिए अच्छा है क्योंकि गाजर में स्टार्च नहीं होता है।

सेब का सेवन 

सेब एक पेट भरने वाला स्नैक है क्योंकि इसमें फाइबर और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। इसमें टाइप 2 डायबिटीज़ और हृदय रोग को रोकने के इतिहास के साथ पॉलीफेनोल्स और पौधों पर आधारित रसायन होते हैं। इस लिए यह टाइप 2 डायबिटीज़ में फायदेमंद होता है। 

दही क सेवन 

जीवित जीवाणुओं के साथ दही का सेवन करने से रोग से लड़ने में मदद मिल सकती है। प्रोटीन का एक अद्भुत स्रोत दही है। सभी प्रकार के हानिकारक जीवाणुओं से बचाव में सहायता करते हैं। वायरस से लड़ने वाली कोशिकाओं की संख्या बढ़ाकर वे बीमारी से लड़ने में भी मदद करते हैं।

चिया बीज का सेवन 

भले ही चिया सीड्स कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे बच्चे मनपसंद से खाएंगे, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो वास्तव में उनके लिए फायदेमंद होगा। हम चिया सीड्स को उनके आहार में शामिल करने के कुछ दिलचस्प तरीके देख सकते हैं। चिया सीड्स में हेल्दी फैट, विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह टाइप 2 डायबिटीज़ व्यक्तियों में Heart disease के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

Read More: Water Rich Fruits in Winter: सर्दियों में न होंने दें शरीर में पानी की कमी, जानें पानी से भरपूर इन फलों को खाएं

Read More:: Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Read More: Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics