Haryana News: हरियाणा में 28 हजार मोबाइल नंबर होंगे ब्लॉक, ये जिले शामिल

 | 
Haryana News

Haryana News: हरियाणा में साइबर क्राइम के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए दूरसंचार विभाग ने राज्य में 28 हजार मोबाइल नंबर को ब्लॉक करने के आदेश दिए है। बताया जा रहा है कि ये सभी नंबर संदेहजनक पाए गए है। सबसे ज्यादा संदिग्ध नंबर 9 जिलों में पाए गए है। जिनमें फरीदाबाद और गुरुग्राम में सबसे ज्यादा नंबर पाए गए हैं। जिसमें गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला, सोनीपत, हिसार, अंबाला, रोहतक, पानीपत और झज्जर शामिल हैं।

जिलों के पुलिस कमिश्नरों को लिखा पत्र 

साइबर क्राइम विभाग द्वारा इन नंबरों को साइबर सेफ पोर्टल पर डाल दिया गया है। वहीं आपको बता दें कि पुलिस हेडक्वार्टर ने राज्य के सभी जिलों के SSP, DIG, सभी रेंजों के ADGP-IG सहित पुलिस कमिश्नरों को पत्र लिखा गया। जिसमे इन नंबरों को ब्लॉक करने के आदेश दिए गए है। 

दूरसंचार विभाग ने दिए आदेश 

दूरसंचार विभाग ने जिलों के पुलिस अधिकारियों को पत्र में नंबरों को ब्लॉक करने का आदेश दिए है। बताया गया है कि इन नंबरों का प्रयोग साइबर क्राइम करने के लिए किया गया है। इन सभी नंबरो को साइबर क्राइम कि रिपोर्ट द्वारा सूचित किया गया है।

Read More: Haryana News: कुत्ता पालने के लिए अपनाने होंगे नए नियम, नहीं तो होगी जेल

इन जिलों में मिले इतने संदिग्ध नंबर 

इस साल हरियाणा में साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर 47,000 से अधिक शिकायतें दर्ज हुई है। वहीं पुलिस द्वारा धोखाधड़ी के 15 करोड़ रुपये से अधिक की राशि को जब्त कर पीड़ित को लौटा दिया है। राज्य में 27,824 मोबाइल नंबर संदिग्ध  पाए गए है। जिनमे सबसे अधिक 7,142 नंबर गुरुग्राम में पाए गए है। वहीं फरीदाबाद में 3,896, सोनीपत 1,408, हिसार में 1,228, अंबाला में 1,101, पानीपत में 1,034, रोहतक में 1,045, पंचकूला 1,420, और झज्जर में 1,024 नंबर पाए गए हैं। 

Read More: Haryana News: राज्य में BJP के 8 साल पूरे, आज दिल्ली के दौरे पर CM मनोहर

Read More: Haryana News: हरियाणा सरकार की 5G सेवा को लेकर तैयारियां शुरू, अधिकारियों को दिए निर्देश

Read More: T20 World Cup 2022: वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर न्यूजीलैंड ने दर्ज की बड़ी जीत

 


 

National

Politics