Weather Udpate: अगले 48 घंटों के दौरान आसमान से बरसेगी आग, IMD ने जारी किया ‘लू’ का अलर्ट

 | 
Weather Udpate: अगले 48 घंटों के दौरान आसमान से बरसेगी आग, IMD ने जारी किया ‘लू’ का अलर्ट

Weather Udpate: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग हो रही है। आज यानी 26 अप्रैल को कई राज्यों में मतदाताओं को भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटों तक पसीना छुड़ाने वाली गर्मी पड़ने वाली है।

देश के ज्यादातर राज्यों में इस समय भयंकर गर्मी देखने को मिल रही है। भीषण गर्मी और तेज लू चलने की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। IMD ने गुरुवार को अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और यूपी के कुछ इलाकों में लू की चेतावनी जारी की है।

केरल की सभी 20 सीट के अलावा कर्नाटक की 28 में से 14 सीट पर मतदान होगा। राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र व उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीट, असम व बिहार की पांच-पांच सीट पर मतदान होगा।

इन राज्यों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। बिहार तथा कर्नाटक के कुछ हिस्सों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

बिहार में गर्मी को लेकर अलर्ट
IMD के मुताबिक, बिहार के 17 से अधिक जिलों में भयंकर लू चलने को लेकर चेतवानी जारी कर दी गई है। अगले 48 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री वृद्धि देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार को पटना का तापमान 40.7 डिग्री दर्ज गया था, अब पटना का तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है।

इन इलाकों में सताएगी लू
मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार और झारखंड में सबसे ज्यादा भयंकर गर्मी और लू चलने की संभावना जताई गई है। कुछ स्थानों पर 20 से अधिक दिन भी लू चल सकती है।

इन राज्यों में बारिश की चेतवानी
मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं चलने के साथ ही हल्की बारिश को लेकर भी चेतवानी जारी कर दी गई है। इससे गर्म मौसम से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है.


 

National

Politics