Jio 5G vs Airtel 5G: एक दूसरे से बहुत अलग हैं जियो और एयरटेल, जानिए यहां सब कुछ

 | 
Jio 5G vs Airtel 5G Jio 5G Cities Compared with Airtel 

Jio 5G vs Airtel 5G: भारत के तीन सबसे बड़े दूरसंचार प्रदाताओं में से केवल दो अब देश में 5G सेवाएं प्रदान करते हैं। ये हैं जियो और एयरटेल है।  Jio का True 5G नेटवर्क Airtel की 5G प्लस सेवा के विपरीत एक स्टैंडअलोन (SA) नेटवर्क है, जो एक गैर-स्टैंडअलोन (NSA) है जो वर्तमान 4G नेटवर्क के बुनियादी ढांचे का इस्तेमाल करता है।

इन शहरों की लिस्ट में मौजूद हैं

Reliance Jio पहले ही 5G के साथ कई शहरों में पहुंच चुका है। शहरों की  लिस्ट में मौजूद हैं - दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोलकाता, वाराणसी, नाथद्वारा, गुजरात (33 जिला मुख्यालय), पुणे, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद। जबकि Airtel 5G दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, गुवाहाटी, पानीपत, पुणे (केवल हवाई अड्डे को कवर किया गया है), नागपुर, वाराणसी और गुरुग्राम में है।

यह भी पढ़ें :Jio cheaply Plans : Jio यूजर्स की फुल मौज! डेटा के साथ दूसरे कई बेनिफिट्स, कीमत 149 रुपये से शुरू

जियो 5जी और एयरटेल 5जी

नाथद्वारा में, Jio ने 5G द्वारा संचालित वाई-फाई की पेशकश शुरू कर दी है। इस साल के अंत तक Jio अन्य प्रमुख शहरों में अपने कवरेज का विस्तार कर सकता है और 2023 तक यह पूरे भारत में 5G को रोल आउट करने की योजना बना रहा है। दूसरी ओर एयरटेल नेटवर्क के दिसंबर तक विस्तार का अनुमान है। दो से तीन वर्षों में, Airtel को पूरे भारत में 5G नेटवर्क की पेशकश करने की उम्मीद है।

 यह भी पढ़ें : Second hand BikeTips: टेस्ट ड्राइव से लेकर टेस्टिंग तक! पुरानी बाइक खरीदते समय जरूर करें ये काम, नहीं पड़ेगा बाद में पछताना

दोनों ऑपरेटरों के अनुसार जो उपयोगकर्ता वर्तमान में 4जी सिम का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें 5जी के लिए नया सिम खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। उनके स्थान पर 5G उपलब्ध होने के बाद, उनका वर्तमान सिम नए नेटवर्क को सपोर्ट करेगा और उससे कनेक्ट होगा। 5G क्षमताओं वाले लगभग सभी स्मार्टफोन Jio और Airtel 5G नेटवर्क के अनुकूल हैं। OTA (ओवर-द-एयर) अपग्रेड 5G सेलफोन के लिए उपलब्ध हैं जो नेटवर्क का समर्थन नहीं करते हैं। जैसे ही सभी निर्माता अपना OTA अपग्रेड जारी करेंगे, डिवाइस उपलब्ध 5G नेटवर्क को सपोर्ट करना शुरू कर देंगे।

5G वेलकम ऑफर के उपयोग के माध्यम से Reliance Jio उपभोक्ताओं के चुने हुए समूह को 5G सेवाएँ प्रदान करता है। दूसरी ओर एयरटेल के सभी ग्राहकों की 5जी तक पहुंच है, लेकिन केवल तभी जब उनके पास 5जी संगत स्मार्टफोन हो और वे उन क्षेत्रों में रहते हों जहां 5जी नेटवर्क उपलब्ध हो।

यह भी पढ़ें :  जानिए कौन है Meta India की नई बॉस Sandhya Devanathan? जानें इसे जुडी अहम बातें

Connect with Us on | Facebook

National

Politics