Increase internet speed : Smartphone में कर दें ये छोटी सी Setting, इंटरनेट फस्ट चलते ही बोलोगे- हाय मजे-मजे

 | 
Increase mobile internet speed with these tricks

Increase mobile internet speed : समय के साथ Smartphone Internet का इस्तेमाल करने का पर्याय बन गया है, जिससे हम लगभग कहीं भी किसी के साथ जुड़ सकते हैं। वहीं इस समय में कई बार Smartphone पर Internet Slow हो जाने से  हम एकदम चिढ़ जाते हैं। नेटवर्क इतना ज्यादा  स्लो हो जाता है कि इंटरनेट काम करना ही बंद कर देता है और हम एकदम चिढ़ जाते हैं। क्या ऐसा तब होता है जब हमें निर्देशों की आवश्यकता होती है या किसी कार्य को पूरा करने के लिए, जलन पूर्ण निराशा या क्रोध में बदल सकती है। इसी को मद्देनजर रखते हुए हम आपको इस Internet आर्टिकल के द्वारा बतायेंगे कि कैसे  चुटकियों में स्पीड बढ़ा सकते हैं। 

Increase mobile internet speed 

 यह भी पढ़ें : Dengue Case : यूपी में डेंगू के 8 हजार से अध‍िक मरीज, बरतें ये 8 सावधानियां, डेंगू की औकात नही कि वो आपको छू भी पाये..!!

कैश को साफ़ करें 

स्मार्टफोन का इस्तेमाल से कैश मेमोरी भर जाती है जिससे आपका Android फ़ोन धीमा हो जाता है। एंड्रॉइड फोन पर Internet की गति तेज करने के लिए,  सबसे  पहले तो आप कैशे को साफ करें, यह प्रक्रिया आमतौर पर आपकी Histroy Remove करके की जाती है। आप अपने विशिष्ट फोन के लिए प्रक्रिया के माध्यम से चलने के लिए चरण-दर-चरण निर्देशों की गहन खोज पूरी कर सकते हैं, लेकिन इसे आमतौर पर सेटिंग्स या इंटरनेट आइकन से ही पूरा किया जा सकता है।

ऐप्स अनइंस्टॉल करें

इसके बाद आप ऐप जिनका आप इस्तेमाल भी नहीं करते है, वहीं  वे आपके Smartphone के background में रनिंग करते है जिसकी वजह से इंटरनेट को स्लो कर देतें है ।  

यह भी पढ़ें : नहीं होगा यकीन! यह SAMSUNG का रेफ्रीजिरेटर मिल रहा आधी कीमत पर, इस दिवाली होगी भारी बचत

Speed बढ़ाने वाला ऐप

वहीं दूसरी ओर, ऐसे ऐप्स डाउनलोड करें जो आपके इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने में मदद करें। एंड्रॉइड फोन के लिए डिज़ाइन किए गए कई ऐप हैं जो फोन इंटरनेट धीमा होने पर कनेक्शन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ऊपर बताए गए ऐप्स के विपरीत, ये बैंडविड्थ को खत्म किए बिना आपके सेल इंटरनेट कनेक्शन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

अलग ब्राउज़र

अलग-अलग फोन अलग-अलग एप्लिकेशन के साथ बेहतर काम करते हैं, और ब्राउज़र के लिए भी यही सच है। इसमें कुछ कमी आ सकती है, लेकिन आप अपने विशिष्ट एंड्रॉइड फोन पर एक अलग ब्राउज़र का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। आप पा सकते हैं कि एक ब्राउज़र दूसरे की तुलना में तेज़ी से काम करता है, और यही वह है जिसके साथ आप रहना चाहते हैं।

 यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने अपडेट किये पेट्रोल-डीजल के नए रेट, ऐसे जानिए अपने शहर का भाव!

Network Type 

जैसे-जैसे स्मार्टफ़ोन तकनीक आगे बढ़ती है, वैसे-वैसे स्मार्टफ़ोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध गति भी बढ़ती जाती है। 3G ने 4G को पीछे छोड़ दिया, और अब कुछ क्षेत्रों में 5G मिल रहा है। अपनी फ़ोन सेटिंग में, सेल्युलर नेटवर्क कनेक्शन सेटिंग अनुभाग से नवीनतम पसंदीदा नेटवर्क प्रकार चुनें। जब भी आपका फोन बेहतर नेटवर्क प्रकार की सीमा के भीतर होता है, तो वह इसका उपयोग इंटरनेट कनेक्शन को तेज करने के लिए करेगा, जिससे बेहतर फोन कनेक्शन, इंटरनेट और टेक्स्टिंग क्षमताओं की अनुमति होगी।

बंद और फिर से

सरल लेकिन प्रभावी अपने इंटरनेट कनेक्शन को बंद और चालू करने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपके फोन के पास मूल इंटरनेट कनेक्शन को रीफ्रेश करने का मौका है। आप  फ्लाइट मोड की सेटिंग को बंद करके और फिर जल्दी से फिर से चालू करके इस प्रक्रिया को जल्दी से पूरा कर सकते हैं। जितनी बार आप इसे करते हैं, उतना ही बेहतर इंटरनेट कनेक्शन बना रहेगा।  

यह भी पढ़ें : Netflix Monthly Plan: खुशखबरी! Netflix ने बिल्कुल सस्ते में लांच किया Monthly Plan, यहां जानें नए प्लान की कीमत

Sim Slot का रखें ध्यान

अधिकतर यूजर इस बात को लेकर मजाक समझते हैं कि किसी भी Sim Slot में सिम कार्ड लगा लेना चाहिए उससे कुछ भी नहीं होता है, लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप इंटरनेट यूज करना चाहते हैं तो आपको Sim Slot One में ही अपना सिम कार्ड डालना चहिये। वहीं Sim Slot One में लगाने पर आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट  तेज दौड़ता है। वहीं इसी के साथ कॉलिंग भी  जबरदस्त तरीके से होती है।  

Increase mobile internet speed 

यह भी पढ़ें : Mulayam Singh Yadav Passed Away: नहीं रहे पॉलिटिक्स के नेता जी, यूपी के पूर्व सीएम 82 वर्षीय मुलायम सिंह यादव का निधन, तीन बार रह चुके सीएम

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics