Dengue Case : यूपी में डेंगू के 8 हजार से अध‍िक मरीज, बरतें ये 8 सावधानियां, डेंगू की औकात नही कि वो आपको छू भी पाये..!!

 | 
Dengue Case Take these precautions to avoid Dengue

Dengue Case : बढ़ते मामलों के चलते डेंगू ने काफी तनाव पैदा कर दिया है। वहीं लगातार डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे है। यूपी में अब तक डेंगू के 8 हजार से अधिक मरीज का आंकड़ा पर हो चूका है। इसी  को लेकर स्वास्थ्य टीमों ने उत्तर प्रदेश की राजधानी में मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए 2,547 घरों का निरीक्षण किया। इन आंकड़ों ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। चूंकि डेंगू के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं, इसलिए इसके खिलाफ आवश्यक निवारक उपाय करना महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम मच्छरों के काटने से बचने के कुछ सबसे प्रभावी निवारक उपायों पर चर्चा करते हैं।

 यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने अपडेट किये पेट्रोल-डीजल के नए रेट, ऐसे जानिए अपने शहर का भाव!

मच्छरों के काटने से बचने के लिए इन प्रभावी रोकथाम युक्तियों का पालन करें:

1. जितना हो सके ढक कर रखें

 जब भी आप किसी ऐसे क्षेत्र में बाहर हों जहां मच्छर हों तो लंबी आस्तीन, लंबी पैंट, मोजे और जूते पहनें, चप्पल या सैंडल पहनने से बचें। शायद ढीले कपड़े तंग स्पैन्डेक्स और अन्य तंग-फिट सामग्री पर पसंद किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Today Weather Update: यूपी सहित 23 राज्यों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी, इस राज्य में 12वीं तक स्कूल बंद

2. हमेशा मच्छर भगाने वाली दवा का प्रयोग करें

डेंगू रोग को रोकने के लिए कीट-विकर्षक लोशन का उपयोग सबसे प्रभावी तरीका है। सामान्य तौर पर, सुरक्षा की अवधि ब्रांड के आधार पर भिन्न होती है और प्रत्येक दिन तीन बार से अधिक नहीं होनी चाहिए। सुरक्षा की अवधि एकाग्रता के साथ बढ़ती है। सुनिश्चित करें कि आप पहले एक पैच परीक्षण करते हैं क्योंकि कुछ व्यक्तियों को क्रीम रिपेलेंट्स में अवयवों पर प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है।

3. अपने सामान के लिए मच्छर भगाने वाली चीजों पर विचार करें

सफाई की आपूर्ति और अन्य विकर्षक का उपयोग करें जो सफाई करते समय डेंगू के मच्छरों को आपके घर में आने से रोकते हैं। इसमें इलेक्ट्रॉनिक वेपोराइज़र शामिल हैं, जो अक्सर मच्छरों को पूरे दिन निवास में प्रवेश करने से रोकते हैं। हालांकि, वेपोराइज़र का उपयोग करने वाले बच्चों में एलर्जी की प्रतिक्रिया विकसित होने का जोखिम होता है। एक अन्य विकल्प फर्श को पोंछने से पहले पानी में लेमनग्रास या सिट्रोनेला आवश्यक तेल की एक बूंद डालना है क्योंकि ये तेल मच्छरों को दूर भगाते हैं।

यह भी पढ़ें : नहीं होगा यकीन! यह SAMSUNG का रेफ्रीजिरेटर मिल रहा आधी कीमत पर, इस दिवाली होगी भारी बचत

4. नींबू नीलगिरी

नींबू नीलगिरी अक्सर मच्छर भगाने वाले तत्वों में से एक अधिक सक्रिय तत्व होता है। 12 घंटे तक नींबू नीलगिरी के आवश्यक तेल को मच्छरों से पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने के लिए दिखाया गया है। हालांकि यह छोटे बच्चों के लिए फिट नहीं हो सकता है। इसके अलावा, लेमन यूकेलिप्टस सर्दी से संबंधित लक्षणों जैसे खांसी और कंजेशन को कम करता है।

5. अपने पास खड़े पानी को हटा दें

एक पुराने पॉटेड प्लांट, एक रेन ड्रेन, या किसी अन्य स्थिर जल क्षेत्र में थोड़ी मात्रा में पानी में मच्छर केवल 14 दिनों में पैदा हो सकते हैं। यदि आपके पास एक तालाब है तो आप पानी को गतिमान रखने के लिए मच्छरों का सेवन करने वाली मछली, एक झरना या फव्वारा जोड़ सकते हैं, या आप पानी को कीटाणुरहित करने के लिए बैसिलस थुरिंगिएन्सिस नामक बैक्टीरिया का उपयोग कर सकते हैं। मच्छरों के लार्वा बैक्टीरिया द्वारा मारे जाते हैं।

6. अपने आसपास साफ रखें

अपने घर को बेदाग और व्यवस्थित रखें। घर के अंदर और बाहर गंदगी रखने से बचें, जैसे पुराने टायर और अन्य स्टोरेज बॉक्स जिनमें पानी हो जो मच्छरों और उनके अंडों के लिए घर का काम कर सकते हैं।

7. सक्रिय घंटों के दौरान घर के अंदर रहें

हालांकि मच्छर दिन के किसी भी समय हमला कर सकते हैं लेकिन जब वे सक्रिय रूप से भोजन कर रहे हों तो बाहर रहने से बचना सबसे अच्छा है। यदि आप दिन के इन घंटों के दौरान बाहर जाने से बच नहीं सकते हैं, तो अतिरिक्त सुरक्षा उपाय करना सुनिश्चित करें। शाम और भोर के आसपास मच्छर सबसे अधिक सक्रिय होते हैं।

8. घर के अंदर सुरक्षित रखें

मच्छरों को खिड़की में प्रवेश करने से रोकने के लिए एयर कंडीशनिंग या विंडो स्क्रीन का उपयोग करें। हालाँकि, यदि आपके पास स्क्रीन नहीं है तो अपने बिस्तर को ढकने के लिए एक बढ़िया मच्छरदानी खरीदने के बारे में सोचें। कुछ मच्छरदानी में कीटनाशक होते हैं जो समय के साथ धीरे-धीरे निकलते हैं, जिससे वे घर के अंदर या कैंपिंग या अन्य बाहरी गतिविधियों को करने के लिए भी सही होते हैं।

  • डेंगू और अन्य मच्छर जनित बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए इन युक्तियों को नियमित रूप से लागू करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें : Mulayam Singh Yadav Passed Away: नहीं रहे पॉलिटिक्स के नेता जी, यूपी के पूर्व सीएम 82 वर्षीय मुलायम सिंह यादव का निधन, तीन बार रह चुके सीएम

Connect with Us on | Facebook

National

Politics