Easy Tips To Increase Bikes Mileage: हर महीने होगी मोटी बचत! बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए जबरदस्त 5 आसान टिप्स, दो गुना हो जाएगी माइलेज

 | 
5 Easy Tips To Increase Your Bikes Mileage

Easy Tips To Increase Bikes Mileage:  इन दिनों शहर में बढ़ते ट्रैफिक और ईंधन की कीमतों के साथ बाइक का माइलेज बनाए रखना मुश्किल हो गया है। कई बाइक मालिकों ने दावा किया है कि हालांकि उनके पास शानदार ब्रांडेड बाइक हैं, लेकिन वे उन पर दैनिक आधार पर बहुत अधिक खर्च कर रहे हैं। वे उल्लेख करते हैं कि उन्हें ऐसा लगता है कि उनकी बाइक उनके अधिकांश खर्चों को वहन कर लेती है और इसका मूल कारण कम माइलेज है। यदि आपने कभी सोचा है कि बाइक का माइलेज कैसे बढ़ाया जाए, तो आप उसी के लिए नीचे सूचीबद्ध दस सिद्ध युक्तियों को पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Elon Musk Twitter News: ट्विटर का मालिक बनते ही एलन मस्क ने लिया बड़ा ऐक्शन, इन टॉप अधिकारियों को नौकरी से निकाला

1.बाइक का माइलेज बढ़ाएं

  • नियमित रूप से अपनी बाइक की सर्विस करवाएं

समय-समय पर  अपनी बाइक की सर्विसिंग करना आपकी बाइक के माइलेज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सर्विसिंग से न केवल इंजन की सेहत में सुधार होता है बल्कि आपके वाहन की लाइफ भी बढ़ती है। नतीजतन, इंजन के स्वास्थ्य और माइलेज का नुकसान हमेशा अधिक रहेगा। यहां तक ​​​​कि अगर आप सेवा में देरी करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इंजन के तेल की हमेशा जाँच की जाती है।

2. कार्बोरेटर सेटिंग्स

समय पर सर्विस के साथ भी अगर आपको लगता है कि माइलेज में सुधार नहीं हो रहा है, तो आपको अपनी बाइक की कार्बोरेटर सेटिंग्स की जांच करानी होगी। कार्बोरेटर की इलेक्ट्रॉनिक या मैन्युअल रूप से री-ट्यूनिंग नाटकीय रूप से इंजन के प्रदर्शन को बहाल करने में मदद करती है। नतीजतन, बाइक का माइलेज भी बढ़ जाता है।

3. टायर प्रेशर चेक

हर बाइक में टायर का दबाव अलग होता है। जब आप गैस स्टेशन पर जाते हैं या लंबी सवारी के लिए निकलते हैं, तो कम से कम बारी-बारी से टायर के दबाव की जाँच करें।

4. अच्छी गुणवत्ता वाला ईंधन

जैसे बाइक फाइनेंस द्वारा आपकी खरीदारी का ध्यान रखा जाता है, वैसे ही आपको ईंधन की सही गुणवत्ता भरकर अपनी बाइक की देखभाल करने की आवश्यकता है। गुमराह करने वाले लीडेड फ्यूल से दूर रहें और बेहतरीन इंजन परफॉर्मेंस के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का अनलेडेड प्रीमियम फ्यूल चुनें।

5. रैश राइडिंग से बचें

गड्ढों का नजारा, शहर के भीतर दौड़ना और अचानक ब्रेक लगाना रैश राइडिंग कहलाते हैं। ये न केवल आपकी बाइक के लिए हानिकारक हैं बल्कि आपके लिए भी असुरक्षित हैं। ज्यादा रैश राइडिंग भी लंबे समय में इंजन को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।

Read More: MSP Hike: किसानों के लिए दिवाली से पहले तोहफा, इन फसलों की MSP में बढ़ोतरी, जानिए

यह भी पढ़ें : Elon Musk Twitter News: ट्विटर का मालिक बनते ही एलन मस्क ने लिया बड़ा ऐक्शन, इन टॉप अधिकारियों को नौकरी से निकाला

यह भी पढ़ें : नहीं होगा यकीन! यह SAMSUNG का रेफ्रीजिरेटर मिल रहा आधी कीमत पर, इस दिवाली होगी भारी बचत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics