Sudan : जाबांज जान पर खेल बचाकर ला रहे सूडान से भारतीयों को, जर्जर रनवे पर प्लेन लैंड कराकर लाए गए 121 भारतीय

सूडान से 231 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा विमान
 | 
Sudan
- अबतक 1360 की हुई घर वापसी

Khari Khari News :

Sudan : सूडान के गृहयुद्ध में फंसे भारतीयों को बचाने के लिए सरकार ने ऑपरेशन कावेरी चलाया है। एक साहसी ऑपरेशन में, भारतीय वायु सेना के एक C-130J भारी-भरकम विमान ने सूडान से 121 लोगों को बचाने के लिए हिंसा प्रभावित खार्तूम से लगभग 40 किमी उत्तर में वाडी सैय्यदना की एक छोटी हवाई पट्टी पर उतरने के लिए नाइट विजन का इस्तेमाल किया। 27 और 28 अप्रैल की दरम्यानी रात रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया था। उन्होंने विमान के कमांडर से लगातार संपर्क बनाए रखा। उनके पहुंचते ही सभी को एयरलिफ्ट कर लिया गया। सूडान के वादी सयीदिना में बना रनवे बेहद खराब हालत में था।

जानकारी के अनुसार, हवाई पट्टी में बिना किसी नौवहन सहायता या ईंधन के साथ एक नीची सतह थी, और सबसे गंभीर रूप से कोई लैंडिंग लाइट नहीं थी, जो रात में एक विमान को उतरने के लिए आवश्यक होती है। नतीजतन, पायलटों ने ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए नाइट विजन गॉगल्स का इस्तेमाल किया। अधिकारियों ने कहा, एयरक्रू ने अपने इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल और इन्फ्रारेड सेंसर का इस्तेमाल यह सुनिश्चित करने के लिए किया कि रनवे किसी भी बाधा से मुक्त हो और आसपास कोई शत्रुतापूर्ण बल न हो। यह सुनिश्चित करने के बाद, विमान चालक दल ने व्यावहारिक रूप से अंधेरी रात में नाइट विजन गॉगल्स का उपयोग करते हुए एक सामरिक दृष्टिकोण अपनाया। 

ढाई घंटे गरुड़ कमांडो घेरे रहे

उन्होंने कहा, लैंडिंग के बाद, विमान के इंजन चलते रहे, जबकि आठ गरुड़ कमांडो ने यात्रियों और उनके सामान को विमान में सुरक्षित किया। लैंडिंग के साथ, अनलिमिटेड रनवे से टेक ऑफ भी नाइट विजन गॉगल्स का उपयोग करके किया गया। बचाव अभियान उन यात्रियों तक पहुंचने के लिए चलाया गया जिनके पास सूडान बंदरगाह तक पहुंचने का कोई साधन नहीं था। भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने कहा कि बचाए गए लोगों में एक गर्भवती महिला और पोर्ट सूडान तक पहुंचने का कोई साधन नहीं था, जहां से भारत अपने नागरिकों को सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों का उपयोग कर बचा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, वाडी सैय्यदना और जेद्दाह के बीच लगभग ढाई घंटे का यह ऑपरेशन भारतीय वायुसेना के इतिहास के इतिहास में अपने दुस्साहस और निर्दोष निष्पादन के लिए जाना जाएगा - जैसा कि काबुल में किया गया था। इस सप्ताह की शुरुआत में, भारत ने सूडान से फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन कावेरी' शुरू किया था। सूडान देश की सेना और एक अर्धसैनिक समूह के बीच लड़ाई देख रहा है जिसमें कथित तौर पर लगभग 400 लोग मारे गए हैं।

ये भी पढ़ें : Badminton Asia Championships : सात्विक-चिराग की जोड़ी ने रचा इतिहास, 52 साल बाद पुरूष युगल पदक पक्का किया

ये भी पढ़ें : DC vs SRH : आज के दूसरे मुकाबला में दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद होंगे आमने-सामने, जानें पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

ये भी पढ़ें : KKR vs GT : टॉप पर पहुंचने के लिए केकेआर से भिड़ेगा गुजरात, जीत के ट्रैक को बरकार रखना चाहेगा कोलकाता

Connect with Us on | Facebook

National

Politics