Online Fraud : कारोबारी से 16.24 करोड़ की ठगी, इस तरह फंसाया जाल में ...

 | 
Online Fraud Fraud of 16 crores from businessman in Rajasthan

Online Fraud : राजस्थान के जोधपुर में एक Handicraft Exporter से ऑनलाइन ठगी का सनसनीखेज मामला सामना आया है जिसमें जोधपुर में एक हस्तशिल्प निर्यातक से कथित तौर पर ऑनलाइन जालसाजों ने 16.24 करोड़ रुपये की ठगी की है, जिन्होंने उसे एक विदेशी कंपनी में निवेश करने का लालच दिया था। 

मेम्बरशिप लेकर 2.27 करोड़ रुपये निवेश किये 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि 31 अक्टूबर को एक महिला ने खुद को विदेशी बताते हुए हैंडीक्राफ्ट निर्यातक अरविंद कलानी को व्हाट्स एप संदेश भेजा और उन्हें कंपनी में सदस्यता लेने और उच्च रिटर्न के लिए इसमें निवेश करने के लिए राजी किया। पुलिस ने कहा कि कलानी ने कंपनी की मेम्बरशिप ली और 2.27 करोड़ रुपये का निवेश किया। जालसाजों ने उसे एक समझौता भेजकर उसका डिजिटल हस्ताक्षर भी ले लिया। 

यह भी पढ़ें : Shraddha Murder Case: श्रद्धा के टुकड़े करने के कुछ दिन बाद घाव का इलाज कराने गया था आफताब, जानें डॉ....ने क्या कहा...

कमीशन देकर जीता विश्वास 

उन्होंने आगे खुलासा किया कि जालसाजों ने उन्हें कुछ दिनों के लिए कमीशन देकर उनका विश्वास हासिल किया। उन्होंने धोखे से कलानी को दिखाया कि उनकी कंपनी के वॉलेट में 6.64 लाख डॉलर का लाभ जमा किया गया है। लेकिन जब वह इसे वापस नहीं ले पाए तो जालसाजों ने उन्हें अपनी कंपनी की सदस्यता अपग्रेड करने के लिए 5 करोड़ रुपये जमा करने को कहा।

यह भी पढ़ें : Shraddha Murder Case: श्रद्धा के टुकड़े करने के कुछ दिन बाद घाव का इलाज कराने गया था आफताब, जानें डॉ....ने क्या कहा...

व्हाट्स एप ग्रुप से किया रिमूव 

पुलिस ने बताया कि जब कलानी ने राशि की व्यवस्था करने की कोशिश की, तो उसके परिवार के सदस्यों को इसके बारे में पता चल गया और उन्होंने जालसाजों को आगे कोई भुगतान करने से रोक दिया।   जब कलानी ने अपनी सदस्यता को अपग्रेड करने से इनकार कर दिया और मांग की कि उन्हें अपने कंपनी वॉलेट से राशि निकालने की अनुमति दी जाए, तो जालसाजों ने उन्हें व्हाट्स एप समूह से हटा दिया। 

 यह भी पढ़ें :  Bangalore News: Rapido टैक्सी से घर जा रही थी लड़की, राइडर ने बदला रास्ता और दोस्त के साथ मिलकर कर दिया ये काम....

अलग अलग नामों से की काफी ठगी 

जिसके बाद उन्होंने पुलिस शिकायत दर्ज की। 50 करोड़ रुपये और उससे उस लाभ पर 16.24 करोड़ रुपये का कमीशन दिया। ऐसा लगता है कि भविष्यवक्ता और कंपनी उस गिरोह का हिस्सा थे जिसने उसे ठगा था। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि एक ही गिरोह ने अलग-अलग नामों से कई लोगों को ठगा है। जांच का नेतृत्व कर रहे साइबर सेल के एसीपी मांगीलाल राठौड़ ने कहा।

यह भी पढ़ें :Stock Market Live Update: शेयर बाजार हफ्ते के पहले दिन धड़ाम, इस शेयर में रहेगा फोकस

Connect with Us on | Facebook

National

Politics