Weather Update : देश के कई राज्य में हीटवेव का कहर, अगले 15 दिन में इन 16 राज्यों में बारिश का अलर्ट, इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

 | 
Weather Update

Khari Khari News :

Weather Update : देश के कई राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी से कई लोग बेहाल हैं। लू लगने से बीते 72 घंटे में यूपी और बिहार में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश समेत 10 राज्यों में अगले दो दिन हीटवेव की आशंका है। इन राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। जानकारी के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी हीटवेव को लेकर आज एक हाई-लेवल मीटिंग कर रहे हैं।

इस बैठक में लू से बचाव के लिए लोगों को जागरुक करने और स्वास्थ्य सेवाओं की तैयारियों पर मंथन किया जा रहा है। लू के कारण हुई कई मौतों के बाद केंद्र सरकार इसे लेकर अलर्ट हो गई है। बिहार के गया जिले में बढ़ते तापमान के बीच अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में सोमवार को 58 मरीज भर्ती हुए है।  

जब तापमान में बढ़ोतरी के साथ उमस और गर्म हवाएं यानी लू भी चलने लगें तो यह सेहत के लिए खतरनाक होता है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। आज भी असम, मेघालय, सिक्किम और तमिलनाडु में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 15 दिनों में देश के आधे से ज्यादा राज्यों में बारिश होने लगेगी। इसकी शुरुआत कुछ राज्यों में कल हो गई थी। दिल्ली, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाकों में बारिश हुई और दिन में बादल भी छाए रहे।

बिपरजॉय तूफान देश में बारिश की कमी को पूरा कर रहा है। सिर्फ उत्तर-पश्चिम भारत में ही कोटे से 37% ज्यादा बारिश हो चुकी है। बिपरजॉय गुजरात और राजस्थान में बीते चार दिनों में इतनी बारिश करा चुका है कि इससे देशभर में कमजोर मानसून के चलते हुई बारिश की कमी में 20% की भरपाई हो गई है।​​​​​​

इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट 

Weather Update

उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलावा कुछ अन्य राज्यों में भी हीटवेव की आशंका है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट 

Weather Update

दिल्ली, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा तट वाले हिस्से और उत्तर-पूर्वी 8 राज्यों में अगले 15 दिन में तेज और लगातार बारिश होने की आशंका है।

ये भी पढ़ें : Haryana News : सुनीता दुग्गल ने शराब को लेकर पूर्व सांसद पर कसा तंज, कहा- मैं दारू पीकर नहीं सोऊंगी

ये भी पढ़ें : Jagannath Rath Yatra : अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथ यात्रा शुरू, अमित शाह ने की ‘मंगल आरती’

ये भी पढ़ें : Manipur Violence : मणिपुर के CM ने लोगों को दी चेतावनी, कहा - 'हिंसा बंद करें या परिणाम भुगतने को तैयार रहें'

Connect with Us on | Facebook

National

Politics