Tripura Rath Yatra Accident : त्रिपुरा में रथयात्रा के दौरान दर्दनाक हादसा, रथ के हाईटेंशन तार के संपर्क में आने से 2 बच्चे और 3 महिलाओं समेत 7 की मौत, अन्य 18 झुलसे

 | 
Tripura Rath Yatra Accident

Khari Khari News :

Tripura Rath Yatra Accident : त्रिपुरा में इस्कॉन मंदिर की तरफ से निकाली जा रही भगवान जगन्नाथ के 'उल्टा रथ यात्रा' उत्सव के दौरान एक दर्दनाक हादसा हो गया। जिस में रथ एक उच्च-तनाव वाले तार के संपर्क में आने से बिजली का करंट लगने से 2 बच्चों सहित 7 लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने कहा, यह घटना इस्कॉन द्वारा आयोजित 'उल्टा रथ यात्रा' या के दौरान कुमारघाट के उत्तर पाबियाचेरा में शाम करीब 4.30 बजे हुई। इस त्योहार के दौरान, सहोदर देवता - भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ - रथ यात्रा के एक सप्ताह बाद रथ में सवार होकर अपने निवास स्थान पर लौट आते हैं।

Tripura Rath Yatra Accident

लोहे से बने और भारी सजावट वाले रथ को हजारों लोग खींच रहे थे, तभी यह 133 केवी ओवरहेड केबल के संपर्क में आ गया तभी रथ के कुछ हिस्सों में तुरंत आग लग गई और लोग जलते हुए शरीर के साथ सड़क पर गिर पड़े। जानकारी के अनुसार, अग्निशमन सेवाएं मौके पर पहुंचीं और स्थिति को नियंत्रित किया। 6 की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 1 व्यक्ति की  अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि मृतकों में 2 बच्चे और 3 महिलाएं शामिल हैं। घायल लोगों को शुरू में जिले के कैलाशहर और कुमारघाट अस्पतालों में ले जाया गया और बाद में उनमें से कुछ की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें अगरतला के जीबी पंत अस्पताल भेज दिया गया।

Tripura Rath Yatra Accident

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह घटना बेहद दुखद 


 


प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, कुमारघाट पर उल्टा रथ यात्रा के दौरान दुर्घटना दुखद है। इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले लोगों के प्रति संवेदना। घायल शीघ्र स्वस्थ हों। स्थानीय प्रशासन प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है। उन्होंने मृतक के परिजनों को प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और दुर्घटना में घायल लोगों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री माणिक साहा रात में ही ट्रेन से कुमारघाट गये और घायलों से मुलाकात की। उन्होंने कुमारघाट अस्पताल का दौरा किया और लोगों का हालचाल पूछा और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। देर रात एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने घोषणा की कि सरकार ने घटना की जिला मजिस्ट्रेट स्तर की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा, ''मैंने घटनास्थल का दौरा किया है और घायल व्यक्तियों से मुलाकात की है। सरकार उनके इलाज का खर्च उठाएगी। 

जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये और 60 प्रतिशत से अधिक जलने वाले लोगों को 2.5 लाख रुपये देगी। जिन लोगों की चोटें ज्यादा गंभीर नहीं हैं उन्हें 74,000 रुपये दिए जाएंगे। यह प्रधान मंत्री द्वारा घोषित अनुग्रह राशि के अतिरिक्त होगा, उन्होंने कहा, राज्य के बिजली मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा कि उन्होंने त्रिपुरा राज्य बिजली निगम लिमिटेड को घटना की जांच करने और तुरंत एक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें : Manipur Violence : मणिपुर दौरे के लिए रवाना हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी, हिंसा प्रभावित लोगों से करेंगे मुलाकात

ये भी पढ़ें : Kota 2 Students Suicide News : कोटा बना छात्रों की 'काल नगरी', एक ही दिन में 2 MMBS छात्रों ने लगाई फांसी, कमरे में फंदे से लटके मिले शव

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics