Manipur Violence : मणिपुर दौरे के लिए रवाना हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी, हिंसा प्रभावित लोगों से करेंगे मुलाकात

 | 
Manipur Violence

Khari khari News :

Manipur Violence : कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार 29 जून को अपने दो दिवसीय दौरे पर मणिपुर के लिए दिल्ली स्थित अपने आवास से रवाना हो गए। राहुल गांधी आज और कल यानी 29 और 30 जून को मणिपुर में रहेंगे हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। इस दौरान उनका राहत शिविरों का दौरा करने और इंफाल और चुराचांदपुर में नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम है।

लगभग दो महीने पहले 3 मई को अनुसूचित जनजाति (ST) की सूची में मेइती को शामिल करने की मांग के विरोध में ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन (एटीएसयू) द्वारा आयोजित एक रैली के दौरान झड़प के बाद राज्य में जातीय झड़पें हुईं। मणिपुर लगभग दो महीने से जल रहा है और समाज को राहत देने वाले स्पर्श की सख्त जरूरत है। संघर्ष से शांति की ओर बढ़ सकते हैं। 

जानकारी के मुताबिक, भाजपा शासित राज्य मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद से कांग्रेस मणिपुर पर मुखर है। कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्य में शांति और सद्भाव की अपील करते हुए कहा कि मणिपुर में लोगों के जीवन को तबाह करने वाली अभूतपूर्व हिंसा ने "हमारे राष्ट्र की अंतरात्मा पर गहरा घाव छोड़ दिया है"। गौरतलब है कि मणिपुर में जारी हिंसा को लेकर बीजेपी विपक्ष और अन्य हलकों के निशाने पर है।

कांग्रेस हिंसा से निपटने के तरीकों को लेकर केंद्र और मणिपुर राज्य दोनों में भाजपा सरकारों पर तीखे हमले कर रही है। इससे पहले 24 जून को गृह मंत्री शाह ने दिल्ली में सर्वदलीय बैठक की थी और राज्य में शांति बहाल करने का आश्वासन दिया था, जबकि विपक्षी दलों ने हिंसा पर सर्वदलीय बैठक में इस मामले पर मणिपुर में पीएम नरेंद्र मोदी की 'चुप्पी' पर सवाल उठाए थे। 

हिंसा में अब तक 131 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 419 लोग घायल हुए हैं। आगजनी की 5 हजार से ज्यादा घटनाएं हुई हैं। 6 हजार मामले दर्ज हुए हैं और 144 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। राज्य में 36 हजार सुरक्षाकर्मी और 40 IPS तैनात किए गए हैं। हिंसा को देखते हुए राज्य में 30 जून तक इंटरनेट पर प्रतिबंध बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ें : Kota 2 Students Suicide News : कोटा बना छात्रों की 'काल नगरी', एक ही दिन में 2 MMBS छात्रों ने लगाई फांसी, कमरे में फंदे से लटके मिले शव

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics