Rules Changes From 1st July 2023 : जुलाई महीने की शुरुआत के साथ, आज से होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, Credit Card से लेकर LPG के दाम तक देखें क्या बदला !

 | 
Rules Changes From 1st July 2023

Khari Khari News : 

Rules Changes From 1st July 2023 : जून का महीना खत्म हो गया हैं, जिसके बाद नए महीने यानी जुलाई 2023 की शुरुआत हो गई हैं। हर महीने के शुरू होते ही कई नियमों में बदलाव किया जाता है। जुलाई में भी कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं। देश में हर महीने की पहली तारीख को बदलाव होते हैं और ये बदलाव सीधे आम आदमी पर असर पड़ता है। ऐसे में आपको इन बदलावों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। 1 जुलाई से होने जा रहे इन बदलावों के बारे में भी जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि इनमें कुछ ऐसे नियम हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। इनमें LPG सिलेंडर की कीमत से लेकर क्रेडिट कार्ड पर टीसीएस लगाना तक शामिल है।  

पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol-Diesel Price) से लेकर गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) तक के नए रेट जारी करती हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह ने कुछ दिन पहले कहा था कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें स्थिर रहीं तो तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने पर विचार करने की स्थिति में होंगी। इस महीने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी देखने को मिल सकती है।

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव

सरकारी तेल कंपनी हर महीने की पहली तारीख में गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव करते हैं, लेकिन इस बार कंपनी कोई बदलाव नहीं की है। मतलब घरेलू और कॉमर्शियल की कीमत स्थिर रखी गई है।  

जुलाई में कुल 15 दिन बैंकों की छुट्टियां 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जुलाई 2023 में बैंक छुट्टियों की सूची जारी कर दी गई है। जिसके मुताबिक, जुलाई 2023 में कुल 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। अगले महीने अलग-अलग राज्यों में साप्ताहिक छुट्टियों और त्योहारों के कारण 15 दिनों तक बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। अगर बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें।  

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम

1 जुलाई से लागू होने वाले टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) के नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं। अब अगर आप क्रेडिट कार्ड से विदेश में लेनदेन करते हैं तो आपको 20 फीसदी टीसीएस देना होगा। सरकार ने मई में टीसीएस के नियमों में बदलाव किया था। नए नियम के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक वित्तीय वर्ष में 7 लाख रुपये तक के छोटे भुगतान को 20% टीसीएस नियम से बाहर रखा जाएगा।  आप आयकर रिटर्न दाखिल करते समय इसका दावा कर सकते हैं।

RTI फाइल दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई  

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। करदाताओं को हर साल आईटीआर दाखिल करना होता है। ऐसे में अगर आपने अभी तक RTI फाइल नहीं किया है तो समय रहते फाइल कर लें। अगर 31 जुलाई के अंदर RTI फाइल नहीं किया गया तो ऐसी स्थिति में आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। तो यह काम जल्द करें कोई देरी न करें। 

HDFC-HDFC Bank मर्जर

आज, 1 जुलाई, बैंकिंग सेक्टर में एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है। देश में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक, एचडीएफसी (HDFC) बैंक, का HDFC लिमिटेड के साथ मर्जर सम्पन्न हो गया है। इस मर्जर के बाद, बैंक की सभी शाखाओं में एचडीएफसी लिमिटेड की सेवाएं उपलब्ध होंगी। इसका मतलब है कि एचडीएफसी बैंक की शाखाओं में ऋण, बैंकिंग और अन्य सभी सेवाएं प्रदान की जाएँगी। एचडीएफसी लिमिटेड के साथ इस मर्जर के प्रभाव से HDFC बैंक दुनिया के महंगे बैंकों की सूची में शामिल हो गया है। अब HDFC बैंक दुनिया के चौथे सबसे मूल्यवान बैंक बन जाएगा।

ये भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2023 : आज से अमरनाथ यात्रा शुरू, बालटाल से गुफा मंदिर के लिए रवाना हुआ शिवभक्तों का पहला जत्था, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 62 दिनों तक चलेगी यात्रा

ये भी पढ़ें : Maharashtra News : दर्दनाक बस हादसा, समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेसवे पर बस में आग लगने से 26 लोगों की जलकर मौत, 8 लोगों ने खिड़की का शीशा तोड़कर जान बचाई

Connect with Us on | Facebook

National

Politics