PM Modi : अमेरिका और मिस्र की ऐतिहासिक यात्रा के बाद भारत लौटे पीएम मोदी, नड्डा से एयरपोर्ट पर ही पूछ लिया सवाल

 | 
PM Modi

Khari Khari News :

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका और मिस्र की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के बाद रविवार देर रात भारत वापस लौट आए। प्रधानमंत्री की ये यात्रा कई मायनों में ऐतिहासिक रही। दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने पीएम मोदी का स्वागत किया। दिल्ली एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने नड्डा जी से पूछा यहां कैसा चल रहा है। नड्डा जी ने उन्हें बताया कि (केंद्र) सरकार के 9 साल के रिपोर्ट कार्ड के साथ पार्टी नेता लोगों तक पहुंच रहे हैं और देश खुश है। इसके बाद पीएम एयरपोर्ट से अपने घर के लिए रवाना हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक आज पीएम मोदी कई अहम बैठकें कर सकते हैं।

PM Modi

पीएम मोदी 20 जून को अपनी अमेरिकी यात्रा पर निकले थे। उन्होंने 21 जून को 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका की राजकीय यात्रा के समापन के बाद शनिवार को मोदी मिस्र पहुंचे थे। प्रधान मंत्री मोदी की यात्रा को रक्षा, अंतरिक्ष और व्यापार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई प्रमुख सौदों द्वारा चिह्नित किया गया था।

अमेरिका की अपनी हाई-प्रोफाइल राजकीय यात्रा के समापन के बाद मोदी शनिवार को काहिरा पहुंचे और हवाई अड्डे पर मिस्र के प्रधान मंत्री मुस्तफा मैडबौली ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति अल-सिसी द्वारा उन्हें मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद मोदी ने दुनिया भर की दिग्गज कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की। फिर पीएम मोदी स्टेट लंच में शामिल हुए। जिसे वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस ने होस्ट किया। 

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन ने सैन्य विमानों और अमेरिकी ड्रोन सौदे को शक्ति देने के लिए भारत में संयुक्त रूप से जेट इंजन का उत्पादन करने के लिए 'ऐतिहासिक' समझौते की सराहना की। मोदी बृहस्पतिवार को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को दो बार संबोधित करने वाले पहले भारतीय नेता बन गए। अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक में उनका पहला संबोधन 2016 में हुआ था। 

इससे पहले दिन में, मोदी ने मिस्र की 11वीं सदी की ऐतिहासिक अल-हाकिम मस्जिद का दौरा किया, जिसका दाऊदी बोहरा समुदाय की मदद से जीर्णोद्धार किया गया था। उन्होंने काहिरा में हेलियोपोलिस राष्ट्रमंडल युद्ध कब्रिस्तान का भी दौरा किया और प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान मिस्र तथा अदन में बलिदान देने वाले 4,300 से अधिक भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

ये भी पढ़ें : Two Major Road Accident : महाराष्ट्र और ओडिशा में दो बड़े सड़क हादसे, 20 लोगों ने गवाई, 22 हुए घायल, जाने कैसे हुई दुर्घटना

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics