Pakistan News : पाकिस्तान श्रीलंका की तरह कंगाली की दहलीज पर, महंगाई और कर्ज ने तोड़ी पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की कमर

 | 
Pakistan News

Khari Khari News :

Pakistan News : पाकिस्तान की आर्थिक हालात लंबे समय से खराब हैं, पाकिस्तान इन झटकों से उबरा नहीं था कि अब महंगाई की मार भी पाकिस्तान की जनता को झेलनी पड़ रही है। बता दें कि पाकिस्तान में खाद्य पदार्थों के दाम बीते एक साल में 50 फीसदी तक बढ़ गए हैं। रोजमर्रा के जरूरत का सामान जैसे चावल ₹ 200 किलो, दूध ₹ 150 लीटर, पैट्रॉल ₹250 लीटर, आटा ₹120 किलो बिक रहा है। पाकिस्तानी रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। इस सब का असर आम लोगों पर ज्यादा दिखा रहा है। यह महंगाई ने पिछले 50 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

इस बीच अब पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। वहीं अगर IMF से फंड मिल भी जाता है तो उस में वो बात नहीं होगी। पिछले साल श्रीलंका ने खुद को आर्थिक तौर दिवालिया घोषित कर दिया था। अब पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति भी श्रीलंका से बदतर हो चुकी है। श्रीलंका के दिवालिया होने के पीछे सरकार की नीतियां जिम्मेदार थीं, पाकिस्तान की नीतियां दुनिया में किसी से छिपी नहीं हैं। इन दोनों देशों के राजनेताओं ने समय रहते ठोस कदम नहीं उठाए, जिससे देश की आर्थिक सेहत इतनी बिगड़ गई। 

पकिस्तान में आम चुनाव की बात 

पकिस्तान में हलात बेहतर हो इस लिए आम चुनाव करवाए जाने की मांग लगातार की जा रही है, इमरान सरकार के गिरने के बाद से पाकिस्तान की राजनीती भी आस्थिर है। लेकिन क्या पाकिस्तान के पास चुनाव करवाने के पैसे है, इस लिए आम चुनाव का ख़रच और प्रोसेस जानकारी के मुताबिक, पकिस्तान में आम चुनाव का खरच 47 अरब से ऊपर हो सकता है। जबकि पिछले चुनाव में ते रकम 21 अरब रुपए थी। जिस में से सिर्फ 9 अरब सिक्योरिटी पर खरच किया गया है। जब पैसा ही नहीं तो पाकिस्तान में सिक्योरिटी भी बड़ा मुदा है।

ये भी पढ़ें : Punjab News : पंजाब में शादी समारोह में फायरिंग,100 से अधिक चली सरेआम गोलियां

ये भी पढ़ें : Oscar Awards Ceremony 2023 : भारत को ऑस्कर में पहली बार 2 अवार्ड, नाटू-नाटू ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का अवार्ड जीता

Connect with Us on | Facebook

National

Politics