इस बैंक ने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, लोन लेना होगा सस्ता, जानिए पूरी डिटेल्स

 | 
Good News

Good News : भारत में लंबे समय तक उच्च ब्याज दर की संभावना नजर नहीं आ रही है। बाजार का एक तबका 2023 में ही ब्याज दर में कटौती की उम्मीद कर रहा है। जानकारी के मुताबिक, भारतीय स्टेट बैंक में ग्रुप चीफ इकनॉमिक एडवाइजर ने कहा, रिजर्व बैंक के नीतिगत दर स्थिर रखने के फैसले ने इस बहस को खत्म कर दिया है कि दरें लंबे समय तक उच्च स्तर पर रहेंगी। ऐसे में हम बाद के समय में कम की ओर बढ़ेंगे। 

जानकारी के मुतानिक, दुनिया के बैंकिंग एक्सपर्ट्स और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस का अनुमान है कि भारत में रिटेल महंगाई दर 6% से नीचे आएगी। दूसरी तरफ आर्थिक विकास दर थोड़ी सुस्त पड़ने की आशंका है। ऐसे में रिजर्व बैंक रेपो रेट में कटौती शुरू करेगा। इससे लोन सस्ते होने लगेंगे। अप्रैल की बैठक में 6 सदस्यों वाली मौद्रिक नीति समिति ने ब्याज दरों को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखने का फैसला किया था, जबकि इसके पहले की लगातार 6 बैठकों में दर में बढ़ोतरी की गई थी। 

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने जोर दिया था कि अप्रैल की पॉलिसी में सिर्फ ठहराव लाया गया है और वक्त की मांग के मुताबिक केंद्रीय बैंक कदम उठाने के लिए तैयार है। रिजर्व बैंक ने दरें नहीं बढ़ाईं, लेकिन 6.50% रेपो रेट 7 साल में सबसे ज्यादा है। अब उम्मीद की जा रही है कि कुछ महीनों में ब्याज दरें घटने लगेंगी और कटौती का दौर लंबा चलेगा। रिजर्व बैंक अक्टूबर 2023 के बाद रेपो रेट में 0.75% कटौती कर सकता है। 

ये भी पढ़ें : IPL 2023 : आखिरी गेंद पर डाइव ने जिताया मुंबई इंडियन को मैच, सवा 2 साल बाद रोहित शर्मा के बल्ले से निकली फिफ्टी

ये भी पढ़ें : PM Modi : राजस्थान को मिली पहली वंदे भारत, पीएम मोदी ने दिल्ली-जयपुर-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी 

ये भी पढ़ें : Bathinda Military Station Firing : पंजाब के बठिंडा मिलिट्री एरिया में अंधाधुंध फायरिंग, 4 जवानों की मौत

Connect with Us on | Facebook

 

 

National

Politics