T20 World Cup में युवराज और कोहली के नाम ये दो बड़े रिकॉर्ड दर्ज, जिन्हे अब तक नहीं तोड़ पाया कोई भी खिलाड़ी

 | 
T20 World Cup

T20 World Cup 2022 का आगाज ऑस्ट्रेलिया में हो चुका है। टूर्नामेंट के शुरुआती 2 दिन में ही एक से बढ़कर एक रोमांचक मुकाबले देखने को मिले है। लेकिन इन दो दिनों में ही दो बड़े परिवर्तन देखने को मिले है। अब तक हो चुके मुकाबलों को देखते हुए कहा जा रहा है कि इस टूर्नामेंट को कोई भी टीम जीत सकती है। जैसे नामीबिया ने श्रीलंका को हराया और इसके बाद स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को मात दी। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि टूर्नामेंट कोई भी टीम जीत सकती है। 

लेकिन भारत टीम ने अभी तक इस टूर्नामेंट में एक भी मुकाबला नहीं खेला है। भारत टीम अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को खेलने के लिए मैदान में उतरेगी। बता दें कि इस बार का वर्ल्ड कप भले ही अपने 15 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा अनिश्चित हो, लेकिन टूर्नामेंट से जुड़े कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी है जो इस बार भी टूटने कि उम्मीद नहीं है। अगर ये रिकॉर्ड टूटते हैं तो ये किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। जानिए युवराज और विराट कोहली के नाम वो बड़े रिकॉर्ड जिनके टूटने कि उम्मीद आज भी नहीं जतायी जा सकती हैं।  

युवराज ने महज इतनी गेंदों में जड़ी फिफ्टी

T20 World Cup

भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल  2007 में अपना पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीता था। इस टूर्नामेंट के दौरानं भारत के दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह ने ऐसा रिकॉर्ड  बनाया था जो अब तक कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है। इन्होने इंग्लैंड के खिलाफ 6 बॉल पर 6 छक्के जड़े थे। लेकिन आपको बता दें कि युवराज के नाम इसके अलावा एक और बड़ा दर्ज है। जो अब तक कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है। इन्होने केवल 12 गेंदों में फिफ्टी लगाई थी। आउट होने से पहले युवराज सिंह ने 16 गेंदों में 58 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। 

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्रिस गेल और अफगानिस्तान के बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजाई ने भी 12 गेंदों में अपना अर्धशतक लगाया था। लेकिन ये कारनामा इन्होने घरेलू टी-20 टूर्नामेंट में किया था। वहीं युवराज के बाद 2014 के टी-20 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स के बल्लेबाज स्टीफन मायबर्ग ने 17 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था। 

कोहली ने सबसे ज्यादा तेज औसत से बनाए थे रन 

T20 World Cup

टी-20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के नाम भी एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है जिसे शायद ही कोई खिलाड़ी तोड़ पाए। बता दें कि कोहली ने अब तक क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के वर्ल्ड कप में 21 मैचों में 76.82 के औसत से 845 रन बनाए हैं। वह इस टूर्नामेंट में 10 फिफ्टी भी जड़ चुके हैं। इस औसत से रन बनाने के मामले में अभी तक कोई भी खिलाड़ी कोहली के आसपास भी नहीं है। 

Read More: T20 World Cup 2022 में IND vs PAK के बीच मुकाबले से पहले बिक चुके सारे टिकट, लेकिन मैच रद्द होने की खास वजह आई सामने

Read More: T20 World Cup 2022 में भारत के ये खिलाड़ी पड़ सकते है पाक पर भारी, जानिए

Read More: T20 World Cup 2022 के दूसरे मुकाबले में आज श्रीलंका और यूएई आमने-सामने, दोनों टीमों का हर हाल में जीतना जरूरी

National

Politics